अध्ययन : अब च्युइंग गम के जरिए शरीर में पहुंचाया जाएगा विटामिन

48 0

न्‍यूयॉर्क। हमारे शरीर के समुचित विकास के लिए विटामिन बहुत जरूरी हैं। हालांकि आज हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि इंसान अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के खान-पान में विटामिन नहीं ले पा रहा है। कई लोगों को च्युइंग गम खाने की आदत बुरी लगती है लेकिन अब इसके कुछ फायदे भी सामने आए हैं। एक अध्‍ययन में कहा गया है कि शरीर को कुछ विटामिन देने में च्युइंग गम प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं। 

किसने किया अध्‍ययन ?

अमेरिका में पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस संबंध में अध्‍ययन किया है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोशुआ लैम्बर्ट ने कहा, ‘मैं इस बात को लेकर थोड़ा हैरान हूं कि बाजार में च्युइंग गम के इतने उत्पाद होने के बावजूद किसी ने भी इससे पहले ऐसा अध्ययन नहीं किया।’ शोधकर्ताओं ने कहा कि च्‍युइंग गम चबाने की आदत दुनियाभर में विटामिन की कमी की गंभीर समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।

क्‍या कहना है शोधकर्ताओं का ?

शोधकर्ताओं ने पहली बार च्युइंग गम के जरिए शरीर तक विटामिन पहुंचाने का अध्ययन किया है। उन्होंने कहा, चूंकि पौष्टिक च्युइंग गम पूरक आहार की श्रेणी में आते हैं, इसलिए उनके प्रभाव की जांच करने की जरूरत नहीं है। शोधकर्ताओं ने शरीर तक विटामिन पहुंचाने में च्युइंग गम की भूमिका के बारे में पता लगाने के लिए 15 लोगों को च्युइंग गम दिए। इसके बाद उन लोगों की लार में 8 विटामिनों के स्तर को मापा। इसके चौंकाने वाले नतीजे सामने आए।

एकाग्रता बढ़ाए च्‍युइंग गम, तनाव करे कम  

कई अध्‍ययनों में सामने आया है कि च्‍युइंग गम एकाग्रता और याददाश्‍त बढ़ाने में मददगार है। ब्रिटेन के कार्डिफ यूनिवर्सिटी में किए गए अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने कहा है कि च्‍युइंग गम ध्‍यान केंद्रित करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि च्‍युइंग गम चबाने से मस्तिष्‍क में रक्‍त संचार तेज होता है, जिससे मस्तिष्‍क में अधिक ऑक्‍सीजन पहुंचती है जो एकाग्रता, याददाश्‍त और अन्‍य बौद्धिक क्षमताएं बढ़ाने में सहायक है। कुछ अध्‍ययनों के अनुसार, च्‍युइंग गम चबाने से तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कॉर्टिसोल कम होता है, जिससे तनाव में कमी आ सकती है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि च्‍युइंग गम चबाने के लाभ तभी मिलते हैं, जब वह शुगर फ्री हो।

Related Post

स्पेशल ट्रेन से बंगाल से जम्मू निकले 10 बीएसएफ जवान बीच रास्ते लापता

Posted by - June 29, 2018 0
मुगलसराय। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से जम्मू के लिए सेना की स्पेशल ट्रेन से निकले बीएसएफ के 10 जवान लापता हो…

यूपी उपचुनाव : कैराना लोस से मृगांका, नूरपुर विस से अवनि सिंह भाजपा प्रत्याशी

Posted by - May 8, 2018 0
स्वर्गीय हुकुम सिंह की बेटी हैं मृगांका सिंह, जबकि अवनि सिंह हैं स्‍वर्गीय लोकेंद्र सिंह की पत्‍नी सहानुभूति की लहर…

अफगानिस्तान में 6 भारतीय इंजीनियरों का अपहरण, तालिबान पर शक

Posted by - May 6, 2018 0
अगवा इंजीनियरों की रिहाई के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय अफगान अधिकारियों के संपर्क में उत्तरी बाग़लान प्रांत की राजधानी के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *