जाड़े में खूब पीजिए संतरे का रस, शरीर को होंगे तमाम फायदे

147 0

नई दिल्ली। जाड़े का मौसम आ गया है और बाजार में संतरे भी आ गए हैं। सर्दी के इस मौसम में संतरा रामबाण की तरह है। आपको आज बताते हैं कि सर्दी में संतरे का रस पीने से कितने फायदे होते हैं।

संतरे में विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें पोटेशियम, फोलेट और अन्य जरूरी तत्व होते हैं। जिनसे चयापचय की क्रिया मजबूत होती है और दिल भी मजबूत होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिन में अगर दो गिलास संतरे का रस पीया जाए, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता। जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर है, उन्हें दो हफ्ते तक ये उपाय करके देखने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

संतरे के रस में काफी विटामिन सी होता है। आपके शरीर में विटामिन की कमी को संतरे का रस सौ फीसदी दूर कर देता है। कई रिसर्च में पता चला कि विटामिन सी से ब्लड प्रेशर दूर होता है। शरीर में सही परिमाण में पोटेशियम और सोडियम का होना जरूरी है। इससे ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखता है। इससे हाइपरटेंशन भी नहीं होता है।

अमेरिका के जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशियन में छपी रिसर्च कहती है कि संतरे के रस में विटामिन बी और फोलेट होते हैं। बचपन से ही अगर संतरे का रस बच्चों को दिया जाए, तो इससे उम्र बढ़ने पर उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। हां, ये ध्यान देना चाहिए कि संतरे के रस के साथ इसका पल्प यानी गूदा भी खाना जरूरी है। साथ ही संतरे के रस में कभी भी चीनी न मिलाएं।

Related Post

दुनिया पर फिर मंडराया मंदी का खतरा, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा वैश्विक कर्ज

Posted by - April 21, 2018 0
दुनिया पर कर्ज बढ़कर 164 लाख करोड़ डॉलर हुआ, मंदी आई तो सामना करना होगा मुश्किल वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)…

श्रीनगर में ‘राइजिंग कश्मीर’ के संपादक शुजात बुखारी की गोली मारकर हत्या

Posted by - June 14, 2018 0
हमले में उनका पीएसओ भी मारा गया, दफ्तर से बाहर निकलते समय अज्ञात हमलावरों ने बनाया निशाना श्रीनगर। जम्मू कश्मीर की…

पूरी तौर पर संतुष्ट होने के लिए हर बार महिला को चाहिए होता है इतनी देर SEX

Posted by - September 28, 2018 0
लंदन। सेक्स एक प्राकृतिक क्रिया है, लेकिन दुनिया के हर हिस्से में ऐसी महिलाएं कम ही हैं, जिन्हें उनके पार्टनर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *