जाड़े में खूब पीजिए संतरे का रस, शरीर को होंगे तमाम फायदे

105 0

नई दिल्ली। जाड़े का मौसम आ गया है और बाजार में संतरे भी आ गए हैं। सर्दी के इस मौसम में संतरा रामबाण की तरह है। आपको आज बताते हैं कि सर्दी में संतरे का रस पीने से कितने फायदे होते हैं।

संतरे में विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें पोटेशियम, फोलेट और अन्य जरूरी तत्व होते हैं। जिनसे चयापचय की क्रिया मजबूत होती है और दिल भी मजबूत होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिन में अगर दो गिलास संतरे का रस पीया जाए, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता। जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर है, उन्हें दो हफ्ते तक ये उपाय करके देखने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

संतरे के रस में काफी विटामिन सी होता है। आपके शरीर में विटामिन की कमी को संतरे का रस सौ फीसदी दूर कर देता है। कई रिसर्च में पता चला कि विटामिन सी से ब्लड प्रेशर दूर होता है। शरीर में सही परिमाण में पोटेशियम और सोडियम का होना जरूरी है। इससे ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखता है। इससे हाइपरटेंशन भी नहीं होता है।

अमेरिका के जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशियन में छपी रिसर्च कहती है कि संतरे के रस में विटामिन बी और फोलेट होते हैं। बचपन से ही अगर संतरे का रस बच्चों को दिया जाए, तो इससे उम्र बढ़ने पर उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। हां, ये ध्यान देना चाहिए कि संतरे के रस के साथ इसका पल्प यानी गूदा भी खाना जरूरी है। साथ ही संतरे के रस में कभी भी चीनी न मिलाएं।

Related Post

बांग्लादेश में अवामी लीग के कार्यक्रम में भगदड़, 10 की मौत

Posted by - December 18, 2017 0
ढाका। बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के दिवंगत नेता एबीएम मोहिउद्दीन चौधरी के अंतिम संस्कार के एक कार्यक्रम में सोमवार…

अमेठी की छात्रा के सवालों पर राहुल का एक ही जवाब, ‘मोदी-योगी से पूछिए’

Posted by - April 17, 2018 0
अमेठी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तीन दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में हैं। यहां एक सरकारी स्कूल…

पद्मावती विवाद पर बोले योगी – भंसाली भी कम दोषी नहीं

Posted by - November 21, 2017 0
सीएम बोले – इस मसले पर उपद्रवी प्रदर्शनकारियों और फिल्म निर्माताओं पर भी कार्रवाई होनी चाहिए लखनऊ। फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर जारी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *