रात में नींद नहीं आती या सुबह होता है सिरदर्द, आपके दांत हैं इसके लिए जिम्मेदार

78 0

लंदन। अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती या सुबह उठने के बाद सिर में आए दिन दर्द रहता है, तो इसकी वजह आपके दांत हैं। आम तौर पर लोग नींद न आने या सिर में दर्द के बारे में अपने फिजिशियन से संपर्क करते हैं, लेकिन एक डेंटिस्ट के मुताबिक ऐसे लोगों को दांतों के डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

ब्रिटिश सोसाइटी ऑफ डेंटल स्लीप मेडिसिन की अध्यक्ष डॉ. अदिति देसाई के मुताबिक, लोग जब नींद न आने और सिर में दर्द की बात कहते हैं, तो दोनों को एक-दूसरे से आमतौर पर जोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि नींद ठीक से न आने की वजह से ही सिर में दर्द हो रहा है, जबकि इसके लिए दांत ही जिम्मेदार होते हैं।

नींद ठीक से न आने और सिर में दर्द की वजह अदिति दांतों से दांतों का घिसना बताती हैं। उनके मुताबिक, तमाम लोग बिना सोचे-समझे अपने दांतों को घिसते रहते हैं। तमाम लोग नाराज होने पर दांत किटकिटाते हैं। इस वजह से ही नींद की कमी और सिर दर्द हो जाता है।

अमेरिका के जॉर्जिया राज्य के अटलांटा के नामचीन डेंटिस्ट डॉ. मयूर पटेल का कहना है कि रात में सोते वक्त दांतों से दांत घिसने की वजह से लोगों को सिर में दर्द हो सकता है। डॉ. मयूर का कहना है कि दांतों से दांत घिसने या किटकिटाने से चेहरे पर मौजूद ट्रिजेमिनल नाम की नस सक्रिय हो जाती है। इस वजह से सिर में दर्द होता है। उनके मुताबिक, दांतों से दांत घिसने वाले 30 से 50 फीसदी लोगों को सिरदर्द की शिकायत होती है।

डॉक्टरों का कहना है कि दांत किटकिटाने और आपस में रगड़ने की वजह से ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एप्निया भी हो जाता है। इस स्थिति में सांस की नली की दीवारें पतली हो जाती हैं। इससे सांस लेने में दिक्कत होती है और नींद ठीक से नहीं आती है। डॉ. अदिति देसाई का कहना है कि जो लोग दांतों से दांत घिसते हैं या किटकिटाते हैं, उनमें ये बीमारी आमतौर पर देखी जाती है। ऐसे लोगों में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, स्ट्रोक और दिल की बीमारियां भी देखी जाती हैं।

Related Post

दिल्‍ली में रह रहे नाइजीरियाई करते हैं ड्रग्‍स का धंधा : अहीर

Posted by - October 26, 2017 0
नई दिल्‍ली : केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री हंसराज अहीर ने बुधवार को कहा कि ‘दिल्‍ली में नाइजीरियाई मूल के लोग बेइमानी से…

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बोलीं सोनिया – राहुल गांधी मेरे भी बॉस

Posted by - February 8, 2018 0
मोदी सरकार पर भी बरसीं, कहा – बीते 4 साल में लोकतांत्रिक संस्‍थाओं पर हुए लगातार हमले नई दिल्‍ली। कांग्रेस…

अमेरिका बोला – म्यांमार पर बैन से नहीं सुलझेगा रोहिंग्‍या संकट

Posted by - November 15, 2017 0
रोहिंग्या संकट को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बड़ा बयान दिया है. बुधवार को उन्होंने कहा कि रोहिंग्या…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *