डायबिटीज के हैं ये 6 संकेत, दिखाई दे तो इग्नोर न करें तुरंत लें एक्शन

189 0

नई दिल्ली। डायबिटीज, मधुमेह या शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसे अगर साइलेंट किलर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि यह बिना आपको भनक लगने दिए धीरे-धीरे शरीर के कई हिस्सों को बीमार बना देती है।अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ के मुताबिक 425 मिलियन लोग दुनिया में मधुमेह से पीड़ित हैं। डायबिटीज का किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी का खराब होना जानलेवा हो सकता है। आज हम आपको डायबिटीज के लक्षण बताएंगे, अगर आपको भी अपने शरीर इस तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप शुगर टेस्ट जरूर करवाएं।

1. जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो बार-बार पेशाब आने लगता है, तो जान लीजिए ये  शुगर का लक्षण है।

2. अगर आप सारा दिन आलसी बने रहते हैं और थोड़ा-सा काम करने पर थकावट महसूस करने लगते हैं या फिर पूरी रात सोने के बाद भी आपको महसूस होता है कि नींद नहीं पूरी हुई तो अपना शुगर टेस्ट जरूर करवा कर देखें।

3. भूख में बढौतरी होने पर खाना खाने के साथ वजन भी बढ़ना चाहिए लेकिन शुगर लेवल बढ़ने पर लोग खाना भी बहुत खाते हैं और वजन भी कम रहता है।

4. डायबिटीज का आंखों पर बहुत जल्दी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपको दिखना कम हो सकता है। शुगर के कारण आंखों के पर्दो को नुकसान होता है। शुगर के कारण खत्म हुई नजर दोबारा ठीक नहीं होती।

5. सब्जी काटते हुए हाथ पर कट लगने और शेविंग करते कट लगने पर घाव जल्दी ठीक नहीं होता या फिर धीरे-धीरे ठीक होता है तो यह भी शुगर के लक्षण हो सकते हैं।

6. बार-बार भूख लगना-शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर बार-बार भूख लगने लगती है अगर आप पहले से ज्यादा खाना खा रहे हैं और फिर भी पेट भरा नहीं लगता तो आप शुगरग्रसित हो सकते हैं।

Related Post

अभिनेता गिरीश कर्नाड ने गले में टांगी ‘मी टू अर्बन नक्सल’ लिखी तख़्ती, शिकायत दर्ज 

Posted by - September 8, 2018 0
बेंगलुरु। जाने-माने अभिनेता, नाटककार और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित गिरीश कर्नाड एक कार्यक्रम के दौरान ‘मी टू अर्बन नक्सल’ (मैं भी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *