पनीर खाने से होते हैं कई फायदे और नुकसान, सही जानकरी होना है बहुत जरूरी

119 0

नई दिल्ली। पनीर स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छा रहता है और इसमें प्रोटीन और वसा एक ही मात्रा में शामिल होते हैं। पनीर एक ऐसी चीज है जिसे शाकाहारी नहीं नहीं मांसाहारी भी पंसद करते हैं। पनीर को लेकर लोगों के मन में अक्सर ये कन्फ्यूजन रहता है कि इसे खाना हेल्दी है या नहीं। जानिए डाक्टर का क्या कहना है।

डॉक्टर की राय
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के डॉ. ओ.पी. दाधीच का कहना है कि पनीर अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो वह फायदेमंद है लेकिन अगर ज्यादा फैट वाला ज्यादा पनीर खाया जाए तो नुकसान भी कर सकता है। उनका कहना है कि पनीर खाते समय सही समय का ध्यान रखना चाहिए।

कब नहीं खाना चाहिए पनीर
पनीर को कभी भी एक्‍सरसाइज करने के पहले या फिर बाद में नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि आपकी बॉडी को फैट की आवश्‍यकता नहीं है। एक्‍सरसाइज करने के बाद पनीर खाने से इसमें मौजूद फैट आपकी पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। अगर इसे रात को सोने से एक घंटे पहले खाया जा सकता है।

जान लीजिए पनीर के नुकसान
अगर पनीर बनाने का दूध पाश्चुराइज्ड नहीं है या पनीर कच्चा खा रहे हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा अगर पनीर बनाने में होल मिल्क का यूज हुआ है तो इसमें कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने की समस्या हो सकती है।

Related Post

एमपी अजब है ! पांच संतों को शिवराज सरकार ने दिया राज्य मंत्री का दर्जा

Posted by - April 4, 2018 0
भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार अपने यहां पर्यटकों को लुभाने के लिए जो विज्ञापन देता है, उसमें राज्य को अजब और गजब…

पाक में कट्टरपंथियों के दबाव में कानून मंत्री ने दिया इस्तीफा

Posted by - November 27, 2017 0
   इस्‍तीफे के साथ ही प्रदर्शनकारियों ने 11 दिन से जारी अपना आंदोलन समाप्त किया  नई दिल्ली : इस्लामिक कट्टरपंथियों…

नई अर्थव्यवस्था बना रहे हैं, लंबे समय में दिखेगा फायदा : जयंत

Posted by - September 28, 2017 0
 अर्थव्यवस्था पर पिता-पुत्र आमने सामने, यशवंत सिन्हा के आरोपों पर जयंत सिन्हा ने दिया जवाब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *