पुरुषों को 35 साल से पहले ही बन जाना चाहिए पिता, बच्चों को होता है फायदा

25 0

लंदन। जीवन में कई पड़ाव आते हैं। जैसे- बचपन, जवानी और बुढ़ापा। लोगों का मानना है कि जीवन के हर मोड़ पर सारे काम सही समय पर होना बहुत जरूरी होता है। इसी तरह शादी को लेकर भी सही उम्र है और पिता बनने की भी। एक स्टडी के मुताबिक, अगर पुरुष 35 वर्ष से पहले अपनी फैमिली की शुरुआत नहीं करते हैं तो बच्चों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

लदंन के रिसर्चर्स ने कहा कि हमने 40 मिलियन बच्चों पर स्टडी की है और ये जाना कि जिनके पिता की उम्र 35 या उससे ज्यादा थी, उन बच्चों के जन्म के वक्त काफी समस्याओं से गुजरना पड़ा। हमेशा से ही बच्चों के हेल्थ से जुड़ी समस्याओं के लिए महिलाओं को दोष दिया जाता है, लेकिन इस स्टडी से प्रूफ हो गया कि पुरुष का दोष भी बराबर है।

रिसर्चर्स ने बताया कि जिन पुरुषों की उम्र 45 साल या उससे ज्यादा थी। उनके बच्चों को ज्यादा केयर की जरूरत थी। इसके अलावा 18 प्रतिशत बच्चे ऐसे भी थे जो प्रीमैच्योर थे और 14 प्रतिशत बच्चों का वजन बहुत कम था।

इसके अलावा स्टडी में ये भी सामने आया कि 50 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले पिता के बच्चों को 28 प्रतिशत ज्यादा केयर की जरूरत होती है। इनमें से 10 प्रतिशत बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें जन्म के बाद वेंटिलेटर पर डाल दिया जाता है।

Related Post

भारत में खुला स्वीडन की इस दिग्‍गज कंपनी का पहला स्‍टोर, बेचेगी 7500 प्रोडक्ट

Posted by - August 9, 2018 0
आईकिया ने 1,000 करोड़ रुपए खर्च किए हैदराबाद के इस स्टोर पर, अगले साल ई-कॉमर्स में भी उतरेगी हैदराबाद। स्वीडन की…

हैवानियत : दिल्ली में 8 महीने की मासूम से चचेरे भाई ने किया रेप

Posted by - January 30, 2018 0
बच्‍ची के माता-पिता उसे रिश्‍तेदार के पास छोड़कर गए थे काम पर नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आठ महीने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *