लंबी उम्र चाहिए, तो इन चीजों को पीजिए और खाइए: रिसर्च

28 0

लंदन। एरलांजेन न्यूरेमबर्ग यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च कहती है कि चॉकलेट खाने और चाय-कॉफी पीने से लंबी उम्र पाई जा सकती है।रिसर्च के अनुसार अगर चॉकलेट और चाय-कॉफी को जिंक के कंपाउंड के साथ मिलाकर लिया जाए, तो इससे उम्र लंबी होती है। ये फॉर्मूला शरीर को ज्यादा जवान भी बनाता है। रिसर्च के मुताबिक चॉकलेट, चाय और कॉफी को जिंक के साथ मिलाकर लेने से शारीरिक तनाव खत्म होता है। साथ ही इससे कैंसर और अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाव मिलता है।

बता दें कि जिंक ऐसा पदार्थ है, जो ज्यादा खा लेने पर भी शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता। जर्मनी के रिसर्च करने वालों के मुताबिक जिंक वाला सप्लीमेंट लेने से उम्र बढ़ने की गति धीमी पड़ जाती है। उनके मुताबिक चॉकलेट, शराब, कॉफी और चाय में शरीर को स्वस्थ रखने वाले एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इनकी मदद से कोशिकाओं के नष्ट होने की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

रिसर्च करने वालों का दावा है कि जिंक की वजह से शरीर में पाए जाने वाले पॉलीफेनाल सक्रिय हो जाता है। इससे कोशिकाओं से निकलने वाली एक खतरनाक गैस का असर खत्म हो जाता है। नेचर केमिस्ट्री नाम के जर्नल में छपी रिसर्च के मुताबिक कोशिकाओं से निकली गैस से शरीर का डीएनए नष्ट होता है और इससे जल्दी बुढ़ापा आने लगता है। साथ ही डीएनए के नष्ट होने से कैंसर और अल्जाइमर जैसी बीमारियां भी होती हैं।

रिसर्च के मुताबिक पॉलीफेनॉल के साथ अगर जिंक मिल जाए, तो ये उस खतरनाक गैस को चुटकियों में बेअसर कर देता है। रिसर्च के अनुसार ज्यादा आयरन युक्त भोजन करने से लीवर की समस्या, डायबिटीज और दिल के दौरे की समस्या होती है। जबकि, ज्यादा तांबा अगर शरीर में चला जाए, तो इससे बुखार, खून की कमी और ब्लड प्रेशर घट जाने की आशंका रहती है। हालांकि, अगर जिंक जरूरत से ज्यादा शरीर में जाए, तो सिर्फ चक्कर आता है और स्वाद का पता नहीं चलता है।
इसमें ये भी कहा गया है कि मांस में काफी पॉलीफेनॉल होता है और इसके साथ मिलाकर जिंक का सेवन करने से शरीर को फायदा पहुंचता है। हालांकि, ये भी कहा गया है कि अगर शराब पीया जाए, तो इससे जिंक से शरीर को होने वाले फायदे नहीं मिलते।

Related Post

अब मनचाहा DGP नियुक्त नहीं कर पाएंगे CM, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

Posted by - July 3, 2018 0
कोर्ट का निर्देश – किसी भी अफसर की कार्यकारी पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्ति न करें राज्‍य सर्वोच्‍च अदालत ने…

शेख हसीना की हत्या का प्रयास मामले में 11 लोगों को 20 साल जेल

Posted by - October 30, 2017 0
ढाका: बांग्लादेश की एक अदालत ने 28 साल पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना के पारिवारिक आवास पर उनकी हत्या की कोशिश करने वाले 11…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *