डिप्रेशन से छुटकारा पाने में मददगार हो सकता है आपका स्मार्टफोन, जानिए कैसे

168 0

मेलबर्न। डिप्रेशन (अवसाद) से ग्रस्त लोगों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ती जा रही है। वर्ल्‍ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, भारत में भी तकरीबन 36 फीसदी लोग अवसाद से ग्रस्त हैं। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लोगों की सकारात्मक सोचने की क्षमता धीरे-धीरे खत्‍म होने लगती है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण यह बीमारी आम होती जा रही है। अब एक अध्‍ययन में सामने आया है कि इससे उबरने में कुछ ऐप्स मददगार साबित हो सकते हैं।

किसने किया अध्‍ययन ?

ऑस्ट्रेलिया के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्प्लीमेंटरी मेडिसिन (NICM) में हुई एक स्‍टडी में कहा गया है कि कुछ स्मार्टफोन ऐप्‍स डिप्रेशन के उपचार के लिए एक प्रभावी विकल्प हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि ये ऐप्‍स मानसिक विकार वाले लाखों लोगों के लिए सुरक्षित और मददगार साबित हो सकते हैं। परिणाम बताते हैं कि ये ऐप्‍स अवसादग्रस्त लोगों को अपने मानसिक स्वास्थ्य पर नजर रखने, समझने और उनका प्रबंधन करने में सहायता कर सकते हैं।

क्‍या कहना है शोधकर्ताओं का ?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्प्लीमेंटरी मेडिसिन में पोस्ट डॉक्टरेट रिसर्च फेलो और शोध के मुख्य लेखक जोसेफ फर्थ का कहना है कि आज विकसित और विकासशील देशों के ज्‍यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। फर्थ ने कहा कि स्मार्टफोन डिवाइस अंतत: अवसाद के लिए तत्काल सुलभ और अत्यधिक प्रभावी उपचार प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे दुनिया भर में इस स्थिति के सामाजिक और आर्थिक बोझ को कम किया जा सकता है। यह अध्‍ययन ‘वर्ल्ड साइकेट्री’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

कैसे किया अध्‍ययन ?

शोधकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन में 18-59 वर्ष की उम्र की बीच के 3,400 से अधिक पुरुष और महिला प्रतिभागियों को शामिल किया। अध्‍ययन के दौरान पता चला कि ये स्मार्टफोन ऐप्‍स डिप्रेशन के इलाज में काफी प्रभावी विकल्प हैं। अध्‍ययन में कहा गया है कि एक ‘एकीकृत चिकित्सा’ दृष्टिकोण के रूप में उपयोग किए जाने वाले ऐप्स विशेष रूप से मनोदशा में सुधार लाने और रोगों में कई मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों और अवसाद के विभिन्‍न प्रकारों, दिमागी विकार, चिंता और अनिद्रा जैसे लक्षणों से निपटने में उपयोगी हो सकते हैं।

कौन से ऐप्‍स हैं मददगार ?

शोधकर्ताओं का कहना है कि डिप्रेशन से उबरने के लिए कई सारे ऐप्‍स मौजूद हैं। डिप्रेशन से पीडि़त व्‍यक्ति के लिए ये ऐप्‍स काफी मददगार हो सकत हैं। ये सभी ऐप्‍स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं, वहां से इन्‍हें डाउनलोड किया जा सकता है।

स्टार्ट ऐप : कई बार लोगों को यही पता नहीं होता कि वे डिप्रेशन से पीड़ित हैं या नहीं। ऐसी स्थिति में यह ऐप उनके लिए उपयोगी हो सकता है। यह न सिर्फ डिप्रेशन टेस्ट की सुविधा देता है, बल्कि नियमित रूप से आपकी प्रोग्रेस को भी ट्रैक करता है। आप डिप्रेशन से जुड़ी दवाएं ले रहे हैं, तो यह नियमित रूप से दवा लेने के लिए अलर्ट करता है। डिप्रेशन की अवस्था में कौन-सी दवा ले रहे हैं और उसका साइड इफेक्ट क्या है, इसकी जानकारी भी यह ऐप आपको देता है।

स्‍टॉप ब्रीद एंड थिंक : यह एक ऐसा ऐप है, जो चिंता और तनाव से दूर रखने में मदद करता है। इसमें ब्रीदिंग यानी सांस लेने के तरीके बताए गए हैं। साथ ही, यहां फीलिंग और इमोशंस के हिसाब से मेडिटेशन गाइड भी हैं। आप मेडिटेशन से पहले और बाद में अपने इमोशंस की जांच कर सकते हैं। इस ऐप को सेल्फ हीलिंग, सेल्फ मोटिवेशन, स्ट्रेस-डिप्रेशन आदि को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है।

मूड टूल्स : अगर आप लगातार डिप्रेस्ड फील करते हैं, तो मूड टूल्स आपको इससे उबरने में मदद कर सकता है। इसके लिए इसमें कई रिसर्च सपोर्टेड टूल्स दिए गए हैं। यहां थॉट डायरी टूल में आपकी थॉट्स और थिंकिंग पैटर्न के हिसाब से मूड को बेहतर करने के सुझाव भी मिलते हैं। बिहैवियर एक्टिवेशन थेरेपी में किसी एक्टिविटी से पहले और बाद की स्थिति को परखा जाता है, जबकि सेफ्टी प्लान को सुसाइड सेफ्टी के लिहाज से डेवलप किया गया है। यह पता लगाने के लिए कि आप डिप्रेशन से ग्रस्त हैं या नहीं, आप पीएचक्यू 9 टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं।

मेडिटेशन म्यूजिक : अगर आप किसी परेशानी या चिंता में हैं तो इस ऐप की मदद ले सकते हैं। यह ऐप आपको रिलैक्स होने में मदद करेगा। इस ऐप में हाई क्वालिटी मेडिटेशन म्यूजिक व मेलोडीज हैं। इसमें मेडिटेशन के लिए अलग-अलग साउंड हैं, जैसे- सॉफ्ट पियानो, लेक, सनलाइज, हेवन साउंड, परफेक्ट रैन, नेचर फॉरेस्ट मेलोडीज आदि। इससे निगेटिव फीलिंग को दूर करने में मदद
मिलेगी।

डिप्रेशन सीबीटी सेल्फ हेल्‍प : इस ऐप में डिप्रेशन को कंट्रोल करने से जुड़े टिप्स और टूल्स दिए गए हैं। डिप्रेशन मूड को मॉनीटर करने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट, क्‍लीनिकल डिप्रेशन व कॉग्निटिव बिहैवियर थैरेपी (सीबीटी) से जुड़े आर्टिकल्स, डिप्रेशन असिस्टेंस ऑडियो के अलावा, यहां पर इमोशनल ट्रेनिंग ऑडियो और रिलैक्सेशन ऑडियोज भी दिए गए हैं।

Related Post

Rohingya

श्रीलंका में भीड़ ने किया रोहिंग्या शरणार्थियों पर हमला

Posted by - September 27, 2017 0
कोलंबो । चरमपंथी बौद्ध भिक्षु के नेतृत्व में भीड़ ने श्रीलंका की राजधानी के पास रोहिंग्या शरणार्थियों पर हमला बोल दिया।…

विश्व आर्थिक मंच के सम्मेलन में भी पाक ने छेड़ा कश्मीर राग

Posted by - January 26, 2018 0
दावोस में बोले पाकिस्‍तान के पीएम – दुनिया में दरार का एक कारण कश्मीर भी दावोस। आतंकियों का पनाहगाह पाकिस्तान अपनी…

सोनिया गांधी से मिलीं ममता, कहा – क्षेत्रीय दलों का समर्थन करे कांग्रेस

Posted by - March 28, 2018 0
बोलीं – मैं चाहती हूं भाजपा के खिलाफ सिर्फ एक प्रत्‍याशी खड़ा हो, जिसे सभी पार्टियां समर्थन दें ममता बोलीं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *