प्रेग्नेंसी में मोटी और उम्रदराज महिलाओं के मरने की संभावना होती है ज्यादा

34 0

फ्लोरिडा। महिला जिसने जीवन के सारे सुखों को पा लिया हो, उसके बाद भी एक अहसास ऐसा होता है जिससे अगर वह महरूम रह जाए तो जीवन सूना सा लगता है। यह अनमोल अनुभव है मातृत्व का। प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई बातों को जानना बहुत जरूरी है। प्रेग्नेंट महिला के लिए मोटापा कई तरह से हानिकारक होता है। मोटापन और ज्यादा उम्र की वजह से प्रेग्नेंसी में ज्यादातर महिलाओं की मौत हो रही है। यह बात अमेरिका में हुए एक रिसर्च में सामने आई है।

10 हजार में से 10 प्रेग्नेंट महिलाओं की साल 2014 से 2016 के बीच प्रेग्नेंसी के 6 सप्ताह में ही मौत हो गई। इनमें से 37 महिलाएं मोटी थीं, इसकी वजह से उनमें ब्‍ल्‍ड क्‍लाटिंग हो गई थी। रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि प्रेग्नेंसी में उम्रदराज महिलाओं के मरने के चांस 3 गुना ज्यादा होते हैं। अमेरिका के रिसर्चर्स ने साल 2013 से साल 2015 के डेटा पर स्टडी की है। इस दौरान 202 प्रेग्नेंट महिलाओं की मौत हुई थी।

ज्यादातर महिलाओं में यह गलतफहमी होती है कि वे किसी भी उम्र में नेचुरली माँ बन सकती हैं। महिला की प्रजनन क्षमता से उम्र का बड़ा संबंध है। रिसर्चर्स ने बताया कि जब हम बूढ़े होते जाते हैं तो हमारे खून का बहाव धीमा हो जाता है, जिससे क्‍लॉटिंग होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। यही खतरा मोटी महिलाओं में भी होता है। ज्यादा वजन होने की वजह से ब्‍लड क्‍लॉटिंग की संभावना बढ़ जाती है।

Related Post

पेट्रोल की कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना, लेकिन कांग्रेस ने भी तो यही किया था

Posted by - May 22, 2018 0
नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के साथ मोदी सरकार पर निशाना भी खूब सध रहा है…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *