वजन घटा रहे हैं तो जान लें कैलोरी के बारे में ये बातें, वैज्ञानिकों ने किया है खुलासा

79 0

कैलिफोर्निया। जब भी वजन घटाने की बात आती है तो कैलोरी का नाम सबसे पहले आता है। इंटरनेट पर कई सारी जानकारियां दी गई हैं जिससे हमारा दिमाग कन्‍फ्यूज हो जाता है कि हमें क्या खाना चाहिए और किन फूड से दूर रहना चाहिए।

कैलिफोर्निया में बायोसाइंटिस्ट ने 22 मरीजों पर स्टडी की है। स्टडी के जरिए उन्होंने कैलोरी, हृदय रोग और मोटापा के बीच कनेक्शन जानने की कोशिश की है। हृदय रोग और मोटापे से पता चला कि हर कैलोरी एक जैसी नहीं होती है। किसी भी प्रोडक्ट में कैलोरी को पढ़कर कन्‍फ्यूज होना कोई बड़ी बात नहीं। कैलोरी हमारे डाइजेशन को भी प्रभावित करती है।

सवाल ये उठता है कि क्या कैलोरी की वजह से हमारा वजन कम हो सकता है। हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए कि जितनी कैलोरी आप खाने में लें, उससे ज्यादा बर्न करें। ये जरूरी नहीं है कि अगर दो फूड की कैलोरी एक जैसी हो तो वह एक जैसे ही बर्न (खत्म) होंगे।

उदाहरण के लिए, अगर आपके पास Fizzy ड्रिंक और आलू है और दोनों के कैलोरी बराबर हैं तो इसका मतलब ये मत समझिएगा कि इसका प्रभाव बराबर होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हर कैलोरी का अपना अलग केमिकल स्ट्रक्चर होता है।

Related Post

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले ये पुलिस वाले हर वक्त मदद को रहेंगे तैयार

Posted by - January 1, 2018 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटक पुलिस को गोरखपुर शहर में रवाना किया गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर सहित पिकनिक स्‍पॉट्स आदि जगहों…

इसरो का 100वां उपग्रह लॉन्च, एक साथ भेजे 31 सैटेलाइट्स

Posted by - January 12, 2018 0
31 सैटेलाइट्स में 28 विदेशी और 3 स्वदेशी उपग्रह शामिल श्रीहरिकोटा। अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में तमाम कीर्तिमान अपने नाम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *