पचा हुआ भोजन ही नहीं मल में ये सब भी होता है, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

45 0

सिडनी। क्या आपको पता है कि इंसान के मल में क्या-क्या होता है ? आप कहेंगे कि भला ये क्या सवाल है ! मल में पचा हुआ भोजन होता है। जी नहीं। मल में पचा हुआ भोजन ही नहीं, और भी बहुत कुछ होता है। जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट डॉ. विंसेंट हो ने पाया कि मल में पचा हुआ भोजन ही नहीं होता। इसमें तमाम और चीजें भी होती हैं। मसलन विंसेंट ने पाया कि मानव मल में 75 फीसदी तक पानी होता है। जो लोग वेजीटेरियन होते हैं, उनके मल में पानी ज्यादा होता है। कम फाइबर युक्त और ज्यादा प्रोटीन खाने वालों के मल में पानी कम होता है।

इसके अलावा मानव मल में 25 फीसदी ठोस पदार्थ होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम और आयरन के फॉस्फेट के अलावा खाना पचाने वाले रस भी पाए जाते हैं। इस ठोस पदार्थ का 25 से 54 फीसदी हिस्सा बैक्टीरिया और वायरस से बनता है। हर ग्राम मानव मल में 10 अरब तक बैक्टीरिया होते हैं। इनमें प्रीवोटेला, रूमीनोकोकेई ज्यादा संख्या में होते हैं। जब कोई बीमार होता है, तो उसके मल में नोरोवाइरस मिलने लगते हैं।

इसके अलावा मल में कार्बोहाइड्रेट, बिना पचा भोजन, प्रोटीन और बिना पचा फैट मिलता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक मानव मल में प्लास्टिक के सूक्ष्म कण भी होते हैं। गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट के मुताबिक पेट खराब होने पर बैक्टीरिया भी दूसरे प्रकार के मिलने लगते हैं। साथ ही अगर मल में खून दिखे, तो पेट या आंतों के कैंसर के प्रति सावधान होना चाहिए।

Related Post

एग्जिट पोल : यूपी में मेयर के 16 में से 15 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

Posted by - November 29, 2017 0
निकाय चुनाव : एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल में ज्यादातर क्षेत्रों में बीजेपी के जीतने का अनुमान नई दिल्‍ली।…

कमल हासन बोले – सच बोलने पर लोगों को जेल में डालते रहे, तो ये कम पड़ जाएंगी

Posted by - November 6, 2017 0
साउथ के सुपर स्टार बोले – एक्स्ट्रीमिज्म और टेररिज्म में फर्क होता है चेन्नई। साउथ के सुपर स्टार कमल हासन ने कहा है,…

शोध : सेहत के लिए पेट्रोल-डीजल से अधिक सुरक्षित है सीएनजी

Posted by - June 29, 2018 0
लखनऊ। प्रदूषण नियंत्रण के लिए वाहनों में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ इसके दुष्प्रभावों को लेकर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *