पचा हुआ भोजन ही नहीं मल में ये सब भी होता है, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

25 0

सिडनी। क्या आपको पता है कि इंसान के मल में क्या-क्या होता है ? आप कहेंगे कि भला ये क्या सवाल है ! मल में पचा हुआ भोजन होता है। जी नहीं। मल में पचा हुआ भोजन ही नहीं, और भी बहुत कुछ होता है। जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट डॉ. विंसेंट हो ने पाया कि मल में पचा हुआ भोजन ही नहीं होता। इसमें तमाम और चीजें भी होती हैं। मसलन विंसेंट ने पाया कि मानव मल में 75 फीसदी तक पानी होता है। जो लोग वेजीटेरियन होते हैं, उनके मल में पानी ज्यादा होता है। कम फाइबर युक्त और ज्यादा प्रोटीन खाने वालों के मल में पानी कम होता है।

इसके अलावा मानव मल में 25 फीसदी ठोस पदार्थ होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम और आयरन के फॉस्फेट के अलावा खाना पचाने वाले रस भी पाए जाते हैं। इस ठोस पदार्थ का 25 से 54 फीसदी हिस्सा बैक्टीरिया और वायरस से बनता है। हर ग्राम मानव मल में 10 अरब तक बैक्टीरिया होते हैं। इनमें प्रीवोटेला, रूमीनोकोकेई ज्यादा संख्या में होते हैं। जब कोई बीमार होता है, तो उसके मल में नोरोवाइरस मिलने लगते हैं।

इसके अलावा मल में कार्बोहाइड्रेट, बिना पचा भोजन, प्रोटीन और बिना पचा फैट मिलता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक मानव मल में प्लास्टिक के सूक्ष्म कण भी होते हैं। गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट के मुताबिक पेट खराब होने पर बैक्टीरिया भी दूसरे प्रकार के मिलने लगते हैं। साथ ही अगर मल में खून दिखे, तो पेट या आंतों के कैंसर के प्रति सावधान होना चाहिए।

Related Post

डायबिटीज से बचा सकती है धार्मिक पुस्तक ‘गीता’, रिसर्च में किया गया दावा

Posted by - September 4, 2018 0
हैदराबाद। यहां के ओस्मानिया जनरल हॉस्पिटल के डॉक्टरों के साथ मिलकर एक रिसर्च हुई है। इस रिसर्च को करने वालों…

मंदी पर उठ रहे सवालों पर शत्रुघ्न बोले – पीएम सामने आएं और जवाब दें

Posted by - September 29, 2017 0
नई दिल्ली.मोदी सरकार की पॉलिसी खासतौर पर अरुण जेटली पर हमला बोलने वाले यशवंत सिन्हा का शत्रुघ्न सिन्हा ने एक…

नोटबंदी, जीएसटी के बाद अब एफडीआई से व्यापारियों पर मार

Posted by - January 12, 2018 0
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार की एफडीआई नीति पर बोला हमला नई दिल्‍ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *