अध्ययन में हुआ खुलासा, आखिर लोग क्यों पसंद करते हैं पॉर्न देखना !

53 0

लंदन। यह सवाल हमेशा से बहस का मुद्दा रहा है कि लोग पॉर्न फिल्में क्यों देखते हैं और इरोटिक नॉवेल क्यों पढ़ते हैं ? कुछ लोग मानते हैं कि पॉर्न देखना स्वाभाविक है और कुछ इसे हेल्दी ट्रेंड भी मानते हैं। अब हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में खुलासा हुआ है कि जैसे शराबी को शराब देखने में मजा आने लगता है, ठीक ऐसा ही पॉर्न देखने वालों के साथ होता है। शराबी जब शराब को देखता है तो उसके दिमाग के वे हिस्से एक्टिव हो जाते हैं जिन्हें ‘रिवॉर्ड सेंटर्स’ कहा जाता है।

क्‍या कहा गया है अध्‍ययन में ?

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के जर्नल में छपी एक स्टडी बताती है कि पॉर्न देखते समय दिमाग में डोपामाइन बनता है, जो हमें आनंद की अनुभूति कराता है। अगली बार जब आप पॉर्न देखेंगे तो उतने ही आनंद के लिए आपको ज्यादा डोपामाइन चाहिए होगा। उसके लिए आप या तो ज्यादा पॉर्न देखेंगे या ज्यादा खतरनाक देखेंगे। इस तरह आपको पॉर्न देखने की लत लग जाती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सेक्स करते समय या पोर्न देखते हुए मस्तिष्क में कई रसायन बनते हैं जैसे ऑक्सिटोसिन और वासोप्रेसिन। ये याददाश्त के लिए जिम्मेदार होते हैं। हमें जिस चीज को देखने में ज्यादा आनंद मिलता है, उसे दिमाग याद रख लेता है। चूंकि पॉर्न देखने के दौरान ये दोनों रसायन बनते हैं तो दिमाग पॉर्न को याद रखने लगता है और बाकी चीजें पीछे चली जाती हैं।

पॉर्न से कम होती है सेक्‍स की इच्‍छा

शोधकर्ताओं ने अध्‍ययन में बताया है कि सेक्स के दौरान कई सेरोटोनिन एजेंट्स बनते हैं, जो हमारे दिमाग को शांत करने का काम करते हैं। जब दिमाग इस भाव को पॉर्न से जोड़ लेता है तो फिर सेक्स करने से ज्यादा उसे देखने को उकसाने लगता है। अध्‍ययन में कहा गया है कि पॉर्न देखने से सेक्स की इच्छा कम होने लगती है क्योंकि मस्तिष्क को लगता है कि अगर देखने से ही आनंद पाया जा सकता है तो उस काम को करने की जरूरत नहीं है।

पॉर्न देखना समझदारी नहीं !

जर्मनी में छपी एक अन्‍य स्टडी में सिमोन कून ने पाया है कि जो लोग ज्यादा पॉर्न देखते हैं, उनके मस्तिष्क के कुछ हिस्से छोटे थे। हालांकि अध्‍ययन में यह नहीं स्‍पष्‍ट किया गया है कि ऐसा पॉर्न देखने की वजह से हुआ या नहीं,  लेकिन सोचिए  कि अगर आप पॉर्न देखते हैं तो आपके मस्तिष्क के समझदारी वाले हिस्से दूसरों से छोटे हैं।

पॉर्न देखने में महिलाएं भी आगे

ज्‍यादातर लोग सोचते हैं कि पुरुष ही पॉर्न वीडियो देखना पसंद करते हैं, लेकिन अमेरिका में हुए एक सर्वे के अनुसार, पुरुष ही नहीं महिलाएं भी पॉर्न की दीवानी हैं। सर्वे में कहा गया है कि हर तीन में से एक महिला हफ्ते में एक बार पॉर्न फिल्‍म जरूर देखती हैं। करीब 3000 महिलाओं के बीच कराए गए सर्वे में 90 फीसद महिलाओं ने माना है कि वे ऑनलाइन पॉर्न वीडियोज देखती हैं। वहीं, दो-तिहाई महिलाओं ने स्‍मार्टफोन के जरिए एडल्‍ट वीडियोज देखने की बात कही। सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि ऑफिस जाने वाली महिलाएं सबसे ज़्यादा पॉर्न देखती हैं। बता दें कि ऑनलाइन करीब 2.5 करोड वेबसाइट्स हैं जो पॉर्न फिल्‍मों से संबंधित हैं। लोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सेक्स या पॉर्न ही सर्च करते हैं।

Related Post

संत सिद्धेश्वर स्वामी ने पद्मश्री लेने से किया इनकार, पीएम को लिखा पत्र

Posted by - January 28, 2018 0
बोले – मैं एक संन्यासी एवं आध्यात्मिक व्यक्ति, मेरी पुरस्कारों में कोई रुचि नहीं नई दिल्ली। ज्ञानयोगाश्रम विजयपुर के संत…

ईयरफोन करते हैं इस्‍तेमाल तो हो जाएं सावधान ! बीमारियों को दे रहे बुलावा

Posted by - August 10, 2018 0
दिमाग के सेल्स पर बुरा असर डालती हैं ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत विद्युत चुंबकीय तरंगें लखनऊ। आज हमारे जीवन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *