नई उम्मीद: ये तकनीकी पहले ही बता देगी कब पड़ेगा दिल का दौरा

34 0

वॉशिंगटन। एक ऐसी नई तकनीकी आ गई है, जो दिल में होने वाली असामान्य हलचल को पकड़ लेगी और काफी पहले ही बता देगी कि कहीं आपको दिल का दौरा तो नहीं पड़ने वाला है।

वैज्ञानिकों ने दिल के दौरे से पहले के संकेतों को पकड़ने के लिए एक नया बायोमार्कर बनाने में सफलता हासिल कर ली है। अमेरिका की सेडार्स सीनाई मेडिकल सेंटर की ये नई खोज जामा कार्डियोलॉजी नाम की पत्रिका में छपी है। वैज्ञानिकों के अनुसार प्रीजर्व्ड इजेक्शन फ्रैक्शन यानी एचएफपीईएफ से हर साल लोगों को दिल का दौरा पड़ता है। अब इसी दिल के दौरे से पहले बायोमार्कर से इसकी पहचान कर ली जाएगी।

इस नई तकनीकी के तहत किसी भी व्यक्ति के खून का सैंपल लिया जाएगा। इस सैंपल में देखा जाएगा कि दिल को मजबूत रखने के लिए जरूरी एक प्रोटीन खून में मौजूद है या नहीं। अगर प्रोटीन की मात्रा कम मिली, तो पहले ही पता चल जाएगा कि संबंधित व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है। इसके बाद डॉक्टर उसे बचाने के लिए पहले ही दवाइयां दे सकेंगे।

इस रिसर्च को करने वाले दल के प्रमुख रॉबिन शॉ ने बताया कि जब भी दिल का दौरा पड़ता है, तो मरीज को इससे बचाने के लिए पहले से जानकारी देने वाला कोई तरीका अब तक मौजूद नहीं था। नए बायोमार्कर से मरीजों को नई जिंदगी मिल सकेगी। रॉबिन ने बताया कि खून में जरूरी प्रोटीन की जांच करके हम ये भी जान सकेंगे कि कितनी जल्दी किसी को दिल का दौरा पड़ने की आशंका है।

प्रीजर्व्ड इजेक्शन फ्रैक्शन की बीमारी में दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। इसमें दिल सिकुड़ता तो है, लेकिन फिर खून को दोबारा ठीक से पंप नहीं कर पाता। ऐसे में शरीर के अंगों तक खून को पहुंचाने के लिए दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे में दिल का दौरा पड़ जाता है।
इस बायोमार्कर का नाम सीबीआईएनवन स्कोर या सीएस रखा गया है। इसके जरिए खून में उस प्रोटीन का पता लगाया जाता है, जो दिल की धड़कन को नियमित रखने के लिए जरूरी होता है। ये प्रोटीन कम होने पर दिल की धड़कनों में अनियमितता होती है। आमतौर पर डायबिटीज जैसी बीमारी में ये प्रोटीन कम हो जाता है। इस वजह से नई खोज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी वरदान बनकर आई है।

Related Post

इलाहाबाद में दिनदहाड़े वकील की गोली मारकर हत्या, गुस्साए लोगों ने काटा बवाल

Posted by - May 10, 2018 0
वकीलों में भारी आक्रोश, कई जगह उग्र प्रदर्शन और नारेबाजी, एक बस को आग के हवाले किया इलाहाबाद। सरकार के…

नहीं जारी होगा नारंगी पासपोर्ट, सरकार ने वापस लिया फैसला

Posted by - January 30, 2018 0
समीक्षा बैठक के बाद पिछले फैसले में बदलाव, आखिरी पेज पर मौजूद रहेंगी निजी जानकारियां नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नारंगी…

स्वच्छता का ऐसा जुनून, 70 लाख की कार से उठाया गली-मोहल्ले का कूड़ा

Posted by - June 12, 2018 0
भोपाल के डॉ. अभिनीत गुप्ता ने कहा – उनका उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *