नई उम्मीद: ये तकनीकी पहले ही बता देगी कब पड़ेगा दिल का दौरा

20 0

वॉशिंगटन। एक ऐसी नई तकनीकी आ गई है, जो दिल में होने वाली असामान्य हलचल को पकड़ लेगी और काफी पहले ही बता देगी कि कहीं आपको दिल का दौरा तो नहीं पड़ने वाला है।

वैज्ञानिकों ने दिल के दौरे से पहले के संकेतों को पकड़ने के लिए एक नया बायोमार्कर बनाने में सफलता हासिल कर ली है। अमेरिका की सेडार्स सीनाई मेडिकल सेंटर की ये नई खोज जामा कार्डियोलॉजी नाम की पत्रिका में छपी है। वैज्ञानिकों के अनुसार प्रीजर्व्ड इजेक्शन फ्रैक्शन यानी एचएफपीईएफ से हर साल लोगों को दिल का दौरा पड़ता है। अब इसी दिल के दौरे से पहले बायोमार्कर से इसकी पहचान कर ली जाएगी।

इस नई तकनीकी के तहत किसी भी व्यक्ति के खून का सैंपल लिया जाएगा। इस सैंपल में देखा जाएगा कि दिल को मजबूत रखने के लिए जरूरी एक प्रोटीन खून में मौजूद है या नहीं। अगर प्रोटीन की मात्रा कम मिली, तो पहले ही पता चल जाएगा कि संबंधित व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है। इसके बाद डॉक्टर उसे बचाने के लिए पहले ही दवाइयां दे सकेंगे।

इस रिसर्च को करने वाले दल के प्रमुख रॉबिन शॉ ने बताया कि जब भी दिल का दौरा पड़ता है, तो मरीज को इससे बचाने के लिए पहले से जानकारी देने वाला कोई तरीका अब तक मौजूद नहीं था। नए बायोमार्कर से मरीजों को नई जिंदगी मिल सकेगी। रॉबिन ने बताया कि खून में जरूरी प्रोटीन की जांच करके हम ये भी जान सकेंगे कि कितनी जल्दी किसी को दिल का दौरा पड़ने की आशंका है।

प्रीजर्व्ड इजेक्शन फ्रैक्शन की बीमारी में दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। इसमें दिल सिकुड़ता तो है, लेकिन फिर खून को दोबारा ठीक से पंप नहीं कर पाता। ऐसे में शरीर के अंगों तक खून को पहुंचाने के लिए दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे में दिल का दौरा पड़ जाता है।
इस बायोमार्कर का नाम सीबीआईएनवन स्कोर या सीएस रखा गया है। इसके जरिए खून में उस प्रोटीन का पता लगाया जाता है, जो दिल की धड़कन को नियमित रखने के लिए जरूरी होता है। ये प्रोटीन कम होने पर दिल की धड़कनों में अनियमितता होती है। आमतौर पर डायबिटीज जैसी बीमारी में ये प्रोटीन कम हो जाता है। इस वजह से नई खोज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी वरदान बनकर आई है।

Related Post

मुस्लिम विरोधी ट्वीट कर फिर सुर्खियों में राष्ट्रपति ट्रंप

Posted by - November 30, 2017 0
वाशिंगटन। अपनी मुस्लिम विरोधी छवि के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं।…

बिहार पहुंचे संघ प्रमुख, नीतीश के साथ विश्व धर्म सम्मेलन में हुए शामिल

Posted by - October 4, 2017 0
आरा : बिहार के भोजपुर जिले के चंदवा में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ…

मॉर्गन स्टेनली ने कहा – 2018 में भारत की जीडीपी वृद्ध‍ि दर 7.5% रहेगी

Posted by - December 8, 2017 0
नोटबंदी और जीएसटी के झटकों से अर्थव्यवस्था अब धीरे-धीरे उभरने लगी है. इसका असर दिखने भी लगा है. वैश्व‍िक वित्तीय…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *