भारत में प्रदूषण से हैं परेशान, तो दुनिया के इन शहरों में रहिए श्रीमान

64 0

नई दिल्ली। भारत और खासकर उत्तरी भारत में आजकल जबरदस्त प्रदूषण है। डॉक्टर कह रहे हैं कि बिना जरूरी काम के घर से न निकलें। आखिर ऐसी हालत में खुद के स्वास्थ्य को खतरे में भला कैसे पड़ने दिया जा सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं दुनिया के कुछ शहरों के बारे में। भारत छोड़कर अगर आप इन शहरों में रहने लगेंगे, तो स्वस्थ रहेंगे।

1-पहला शहर है एम्सटर्डम। विश्व स्वास्थ्य संगठन के डेटा के मुताबिक स्वास्थ्य के मामले में ये दुनिया का नंबर एक शहर है। यहां के लोग मोटापे से भी ग्रस्त नहीं होते और शहर में कई जिम हैं। इसके अलावा काफी हरियाली है। ये सबकुछ मिलकर आपको स्वस्थ और निरोगी बनाने में मदद करते हैं।
2-ऑस्ट्रेलिया का एडिलेड शहर भी स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। यहां के कुल 1.38 फीसदी लोग ही आपको मोटे मिलेंगे। हवा और पानी की क्वालिटी यहां 10 में से 8.88 फीसदी आंकी गई है। इस शहर के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पर्थ, ब्रिसबेन और कैनबरा को भी स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है।
3-सेविले स्पेन में है। यहां लोग औसतन 82 साल की उम्र तक जीवित रहते हैं। शहर में लोग ज्यादातर साइकिल से सफर करते हैं। यहां हवा में सिर्फ 7.1 माइक्रोग्राम प्रदूषित तत्व पाए गए हैं।
4-नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में प्रति 1 हजार नवजातों में से महज 2.5 फीसदी की ही मौत होती है। यहां हवा में प्रदूषण की मात्रा प्रति घन मीटर में सिर्फ 5.6 माइक्रोग्राम है। यहां के लोग औसतन 82 साल की उम्र तक जीवित रहते हैं।
5-स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम ने गर्मी बढ़ाने वाली ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन पर रोक लगाई है। यहां वायु प्रदूषण को भी नियंत्रित रखने के लिए लगातार कोशिश होती रहती है। यहां हवा में सिर्फ 7 माइक्रोग्राम प्रदूषक तत्व मिलते हैं।
6-जर्मनी के म्यूनिक शहर में काफी जिम हैं। यहां के महज 2.87 फीसदी लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। हवा और पानी की क्वालिटी यहां 10 में से 9.17 आंकी गई है। शहर में आपको धूल भी नहीं दिखती है।

Related Post

इस तरह चांद की मदद से हम अपनी धरती का पर्यावरण बचाने में होंगे सफल

Posted by - October 27, 2018 0
लंदन। पर्यावरण को सबसे ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड गैस से खतरा है। बढ़ते कार्बन डाइऑक्साइड से प्रदूषण तो बढ़ ही रहा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *