खतरनाक प्रदूषण से बचने के लिए सही मास्क खरीदना है जरूरी, जानें कौन सा मास्क है सही

62 0

नई दिल्ली। अक्सर लोग प्रदूषण और डस्ट से बचने के लिए मुंह पर स्कार्फ या रूमाल बांधते हैं। इसके पीछे हमारा उद्देश्य धुएं, धूल मिट्टी आदि को अंदर जाने से रोकना होता है। इस सब के बाद हम यह मान बैठते हैं कि प्रदूषण हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता लेकिन यह हमारी गलतफहमी होती है। डॉक्टरों का यही कहना है कि जहरीली हवा से बचने के लिए लोगों को मास्क यूज करना चाहिए। आखिर कौन सा मास्क खरीदना चाहिए ताकि आप खतरनाक पलूशन से बच सकें, जानने के लिए पढ़ें…

सिंगल लेयर मास्क
यह कॉटन से बना साधारण मास्क है जो प्रदूषण से लड़ने में बहुत प्रभावी नहीं है। सिर्फ धूल के बड़े कणों को कुछ हद तक रोक पाता है। यह मास्क 10 रुपये से 30 रुपये में आता है।

ट्रिपल लेयर मास्क
इस मास्क से भी 20 से 30 प्रतिशत तक ही प्रदूषण को रोका जा सकता है। हालांकि तीन लेयर होने की वजह से यह पीएम 10 कणों को कुछ हद तक रोकने में कामयाब रहता है। इसकी कीमत 50 रुपये से 200 रुपये तक होती है।

सिक्स लेयर मास्क
यह प्रदूषण से 80 फीसदी तक बचाव करता है। अधिक प्रदूषित क्षेत्र में यह भी कारगर नहीं है। यह 200 से 1 हजार रुपये की रेंज में उपलब्ध है।

एन-95
यह सबसे सुरक्षित मास्क है। यह पीएम 2.5 को भी सांस में जाने से रोकता है। यह 100 रुपये से शुरू होकर 1500 रुपये तक में बिक रहा है। डॉक्टर भी आमतौर पर यही मास्क यूज करते हैं।

Related Post

कोहली की अपील – प्रदूषण से जीतना है तो मिलकर खेलना होगा

Posted by - November 16, 2017 0
नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वीडियो मैसेज के जरिए दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने की अपील की…

चित्रकूट में वास्को डी गामा-पटना एक्सप्रेस पलटी, 3 की मौत

Posted by - November 24, 2017 0
चित्रकूट.उत्तर प्रदेश में वास्को डी गामा-पटना एक्सप्रेस शुक्रवार सुबह पटरी से उतर गई। यह हादसा सुबह करीब सवा चार बजे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *