…तो अब अमेरिका में जन्मे प्रवासियों के बच्चों को नहीं मिलेगी वहां की नागरिकता !

130 0

वाशिंगटन। अमेरिका में प्रवासियों की लगातार बढ़ रही आबादी को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी चिंतित हैं। ट्रंप एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं, जिसके तहत अमेरिका में गैर नागरिकों या अवैध प्रवासियों के जन्मे बच्चे की अमेरिकी नागरिकता खत्‍म की जा सकती है।

क्‍या बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति ?

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह यह आदेश देना चाहते हैं कि गैर अमेरिकी नागरिकों या अवैध प्रवासियों के अमेरिका में जन्मे बच्चों के नागरिकता के संवैधानिक अधिकार को खत्म किया जाए। मध्यावधि चुनावों से पहले सख्त आव्रजन नीति को लेकर नए सिरे से बढ़ते दबाव के बीच ‘एक्सियोस ऑन एचबीओ’ पर राष्ट्रपति की यह टिप्पणी काफी अहम मानी जा रही है। ट्रंप का मानना है कि आव्रजन पर ध्यान केंद्रित करने से समर्थकों को नए सिरे से ऊर्जा मिलेगी और रिपब्लिकन सदस्यों को संसद पर अपना नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलेगी।

कार्यकारी आदेश से करेंगे ऐसा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा, ‘मैं इसे कर सकता हूं, महज एक कार्यकारी आदेश से।’ हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वह कबतक इस संबंध में कार्यकारी आदेश जारी कर सकते हैं। जब डोनाल्‍ड ट्रंप से ऐसे किसी कार्यकारी आदेश की वैधानिकता के बारे में सवाल पूछा गया तो ट्रंप ने कहा, ‘व्हाइट हाउस के वकील अभी इस प्रस्ताव की समीक्षा कर रहे हैं।’

संविधान में मिला है अधिकार

बता दें कि अमेरिका में वर्तमान कानून के अनुसार, वहां जन्मा कोई भी बच्चा अमेरिकी नागरिकता पाने का अधिकार रखता है, चाहे उसके माता-पिता अवैध प्रवासी ही क्यों ना हों। अमेरिकी संविधान का 14वां संशोधन अमेरिका में जन्मे बच्चों को अमेरिकी नागरिकता के अधिकार की गारंटी देता है। हालांकि कहा जा रहा है कि ‘जन्म के आधार पर मिली नागरिकता’ (बर्थराइट सिटिजनशिप) को खत्म करने के मुद्दे को अदालत में चुनौती दी जा सकती है।

Related Post

प्रद्युम्न मर्डर : सीबीआई के रडार पर आए एसआईटी के 4 सदस्यों से पूछताछ

Posted by - November 14, 2017 0
गुरुग्राम के रेयान स्कूल में हुए प्रद्युम्न मर्डर केस की जांच के दौरान सबूतों से छेड़छाड़ के आरोप में सीबीआई…

वजन घटा रहे हैं तो जान लें कैलोरी के बारे में ये बातें, वैज्ञानिकों ने किया है खुलासा

Posted by - November 3, 2018 0
कैलिफोर्निया। जब भी वजन घटाने की बात आती है तो कैलोरी का नाम सबसे पहले आता है। इंटरनेट पर कई…

मच्छर तो मरते नहीं, आपको मौत के मुंह तक पहुंचा सकती हैं मच्छर मार दवाएं !

Posted by - July 18, 2018 0
लखनऊ। बरसात के मौसम में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है। इन  मच्छरों  की वजह से अनेक तरह की बीमारियां जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *