मोटे हैं तो कीजिए REVERSE FASTING, मिलेगा मनचाहा नतीजा

96 0

नई दिल्ली। मोटापे से बचने के लिए लोग न जाने क्या-क्या जतन नहीं करते। अपनी डायट कम कर देते हैं। उपवास रखने लगते हैं। जूस पीने लगते हैं और दो कौर खाकर ही कहते हैं कि बस हो गया, लेकिन ये सब करने से क्या मोटापा खत्म हो जाता है ? सवाल का जवाब है नहीं। बल्कि, ताजा तरीका ये है कि मोटापे को घटाने के लिए रिवर्स फास्टिंग करना। इस तरीके में डायटिंग भी नहीं करनी पड़ती और मोटापा भी कम होता जाता है।

रिवर्स फास्टिंग नया शब्द है। इसका मतलब है कि आपको उपवास नहीं रखना है। इसमें खाना खाते रहना है और मोटापा घटाते रहना है। इसमें करना सिर्फ इतना होता है कि अपने भोजन का टाइम बदलना होता है। मसलन, आप अगर रात में 9 बजे डिनर करते हैं, तो इसे शाम को 5 या 6 बजे ही कर लें। ऐसे में रात में नींद से पहले आपका भोजन पच जाएगा और इसका फायदा आपको शरीर से चर्बी कम होने के रूप में दिखने लगेगा।

इसी तरह लंच की जगह अगर आप सुबह 6 से 7 बजे के बीच भोजन करते हैं, तो ये भी स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा और आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। जाहिर है, भोजन का वक्त बदलने से 12 घंटे या ज्यादा वक्त तक आपका पेट खाली रहेगा। जबकि, आपको भोजन से मिलने वाली पौष्टिकता भी मिल जाएगी।

रिसर्च से पता चला है कि रिवर्स फास्टिंग से आपके दिल की धड़कन भी सामान्य हो जाती है और इसका फायदा ब्लड प्रेशर घटने में होता है। रात में सोते वक्त हमारे शरीर में सबसे कम ऊर्जा होती है। ऐसे में रात को सोने से पहले भोजन पचा लेने से भी मोटापा घटने लगता है। पेट भरा न होने की वजह से नींद भी अच्छी आती है।

Related Post

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने उड़ाई CRPF की बस, 2 जवान शहीद, 28 घायल

Posted by - April 10, 2018 0
14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित बीजापुर जिले के दौरे पर आएंगे पीएम मोदी रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के…

उन्नाव गैंगरेप : CBI को विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ मिले अहम सबूत

Posted by - May 11, 2018 0
लखनऊ। उन्नाव गैंगरेप मामले की जांच कर रही CBI को आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ महत्‍वपूर्ण सबूत…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *