दिल्ली में 1 तारीख से कोई नहीं चला सकेगा अपनी गाड़ी!

136 0

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो 1 नवंबर से प्राइवेट कार चलाने पर रोक लगा दी जाएगी। मंगलवार को एनवायरनमेंट पोल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी ने इसकी घोषणा की है।

एनवायरनमेंट पोल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी के अध्यक्ष भूरे लाल का कहना है कि उम्मीद है दिल्ली में एयर पोल्यूशन की स्थिति सुधरेगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो हमें निजी गाड़ियों के चलाने से रोक लगानी पड़ेगी।

दिवाली में ये प्रदूषण और खतरनाक रूप ले सकता है। फिलहाल, देश के टॉप प्रदूषण वाले शहरों में से 10 यूपी के हैं। सोमवार को सबसे खतरनाक प्रदूषण गाजियाबाद में दर्ज किया गया। कानपुर की हवा दूसरे नंबर पर जहरीली है। एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई की बात करें, तो सोमवार को गाजियाबाद में 430, कानपुर में 422, गुरुग्राम में 389, ग्रेटर नोएडा में 385, बागपत में 377, नोएडा में 374, दिल्ली में 367, हापुड़ में 357, बुलंदशहर में 351, मुजफ्फरनगर में 345, आगरा में 325, लखनऊ में 305 दर्ज किया गया। बता दें कि 301 से 400 का एक्यूआई इंडेक्स बहुत खराब और 401 से 500 तक का एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

इस बीच, दिल्ली सरकार ने फिलहाल 113 उद्योगों को बंद करने का आदेश दिया है। इन उद्योगों से साफ कह दिया गया है कि वे पीएनजी यानी नैचुरल गैस का इस्तेमाल करें, तभी फैक्ट्री चला सकेंगे। प्रदूषण का स्तर बढ़ने के साथ ही डॉक्टरों ने सभी को सावधान रहने की चेतावनी दी है। डॉक्टरों के मुताबिक हवा में घुले 2.5 मिलीमीटर के कण सांस के साथ अंदर जाकर धमनियों में घुस सकते हैं और ऐसे में धमनियों में खून का दौरा रुकने से दिल और दिमाग का स्ट्रोक हो सकता है।

Related Post

सीबीएसई 12वीं अकाउंटेंसी का पेपर WhatsApp पर लीक, बोर्ड ने किया इनकार

Posted by - March 15, 2018 0
बोर्ड ने कहा – दोबारा नहीं लिया जाएगा अकाउंट्स का एग्जाम, दर्ज कराई एफआईआर नई दिल्ली। मीडिया रिपोर्ट्स में गुरुवार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *