रखिए ध्यान, पोलियो जैसी बीमारी से अमेरिका में सैकड़ों बच्चे हो रहे हैं अपंग

175 0

वॉशिंगटन। पोलियो को दुनिया से मिटाने का दावा किया जा रहा है, लेकिन इसी जैसी एक नई बीमारी अब बच्चों को गिरफ्त में ले रही है। साल 2014 में ये बीमार अमेरिका में देखी गई थी। तब से लेकर अब तक अमेरिका में सैकड़ों बच्चे इस बीमारी की वजह से अपंग हो गए हैं।

इस साल अब तक अमेरिका के 22 राज्यों में 72 बच्चों को एक्यूट फ्लैसिड मायलाइटिस (AFM) बीमारी हो चुकी है। जबकि, 83 बच्चों में इसके लक्षण मिले हैं। इस बीमारी से बच्चों को अचानक फालिज का अटैक पड़ता है और वे अपंग हो जाते हैं। बता दें कि साल 2014 में ये बीमारी सबसे पहले अमेरिका के कोलोराडो राज्य के बच्चों में देखी गई थी। तबसे लेकर अब तक 386 बच्चे इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं।

अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक साल 2017 में एएफएम के 33, 2016 में 149, 2015 में 22 और 2014 में अगस्त से दिसंबर तक 120 मामले सामने आए थे। अमेरिका के अरिजोना, कोलोराडो, जॉर्जिया, इलिनोय, इंडियाना, आयोवा, केंटुकी, मैसाच्युसेट्स, मिनेसोटा, न्यूजर्सी, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना, ओहायो, पेंसिलवेनिया, रोड आइलैंड, टेक्सास और वॉशिंगटन में बच्चे इस बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं। हालांकि, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के नए निदेशक डॉ. रॉबर्ट रेडफील्ड का दावा है कि ये बीमारी छूत की नहीं है और पीड़ित बच्चों से दूसरे बच्चों तक नहीं पहुंचती। बीमारी का वायरस किस तरह फैल रहा है, इस बारे में अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ अभी कुछ नहीं बता पा रहे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि मच्छरों या चूहों के जरिए बीमारी फैल रही है।

Related Post

रिपोर्ट : यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 90% एंड्रॉयड एप्स

Posted by - November 2, 2018 0
नई दिल्‍ली। हाल ही में जारी एक अध्‍ययन रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लगभग…

संवेदनहीनता की हद : मरीज की कटी टांग को ही बना दिया तकिया

Posted by - March 11, 2018 0
झांसी मेडिकल कॉलेज का मामला, सीनियर रेजीडेंट समेत चार सस्‍पेंड, जांच के लिए बनी कमेटी झांसी। झांसी के महारानी लक्ष्मी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *