इस तरह इस्तेमाल कीजिए धनिया, डायबिटीज को रखेगा कोसों दूर

59 0

भारत में भोजन बिना मसाले के बनता नहीं और रसोईघरों में जाएं, तो न जाने कितने तरह के मसाले देखने को मिलते ही हैं। अब एक नई रिसर्च से पता चला है कि रसोईघरों में मिलने वाले इन मसालों में से एक में ब्लड प्रेशर को ठीक रखने और खून में शर्करा की मात्रा कम करने के जबरदस्त गुण हैं।

रिसर्च से पता चला है कि खड़ी धनिया यानी धनिया का बीज का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है और इसके इस्तेमाल से डायबिटीज रोगियों को भी मदद मिलती है। बता दें कि भारतीय भोजन में धनिया के पत्ते का काफी इस्तेमाल होता है। इसे सिलान्ट्रो कहा जाता है, लेकिन असली औषधीय गुण धनिया के बीज में है।

रिसर्च ने भारतीय आयुर्वेद के उस सिद्धांत को सही पाया है, जिसमें कहा गया है कि धनिया से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। भूख न लगने की शिकायत दूर होती है। हाजमे की क्षमता भी बढ़ती है। आम तौ र पर धनिया का रस निकालकर पीने के लिए वैद्य कहते हैं। अब द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपा है कि धनिया के बीज में इंसुलिन जैसी क्षमता है। ये आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को सामान्य रखता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए 10 ग्राम धनिया के बीज को पीस लें। इसे करीब 2 लीटर पानी में मिलाएं और रातभर रखे रहने दें। इसके बाद सुबह पानी को छान लें और दिनभर डायबिटीज मरीज को थोड़ा-थोड़ा करके पीने को कहें।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट की नसीहत- मीडिया से रिपोर्टिंग में गलती पर ना करें मानहानि का मुकदमा

Posted by - January 9, 2018 0
सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा – लोकतंत्र में आपको सहनशीलता सीखनी चाहिए नई दिल्‍ली। उच्चतम न्यायालय ने टिप्पणी की…

अब वैश्विक आतंकी फंडिंग की वॉचलिस्ट में शामिल होगा पाक

Posted by - February 14, 2018 0
अमेरिका कर रहा है पाकिस्तान को आतंक समर्थित देशों की लिस्ट में डालने की तैयारी वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा…

पठानकोट एयरबेस के पास सेना की वर्दी में दिखे 3 संदिग्ध, हाई अलर्ट

Posted by - April 19, 2018 0
हथियारों के साथ दिखाई दिए इन संदिग्‍धों के फिदायीन होने का शक, सुरक्षा के कड़े इंतजाम नई दिल्ली। भारत-पाकिस्‍तान सीमा के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *