देश के टॉप-10 प्रदूषित शहरों में 8 यूपी के, कानपुर की हवा सबसे जहरीली

23 0

नई दिल्ली। यूपी के कई बड़े शहरों में हवा में जहर बढ़ गया है। हालत ये है कि देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में 8 यूपी के हैं। सबसे खतरनाक हवा कानपुर में है। वहीं, दिल्ली और एनसीआर में भी वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीबीसीबी ने रविवार को छुट्टी के दिन ही जो आंकड़े जुटाए, वो आने वाले दिनों में खतरे का संकेत दे रहे हैं। जब रविवार के दिन ही इतना वायु प्रदूषण है, तो आज यानी सोमवार से अगले 5 दिन तक कामकाजी दिनों की वजह से हवा और जहरीली हो सकती है।

हवा में प्रदूषण के मामले में कानपुर सबसे खतरनाक है। रविवार को यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 420 मापा गया है। गाजियाबाद में एक्यूआई 415, गुरुग्राम में 403, बागपत में 398, हापुड़ में 396, बुलंदशहर में 388, नोएडा में 385, दिल्ली में 366, ग्रेटर नोएडा में 362, मुजफ्फरनगर में 337 और लखनऊ में 323 रहा। बता दें कि 300 से ऊपर एक्यूआई का स्तर बहुत खराब और 400 या उससे ऊपर का स्तर गंभीर माना जाता है।

डॉक्टरों के मुताबिक हवा में जबरदस्त प्रदूषण की वजह से सांस संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही पीएम 2.5 जैसे बहुत छोटे प्रदूषक कण सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचकर खून में घुल सकते हैं और इससे दिल के मरीजों के लिए खतरा बढ़ सकता है। फिलहाल डॉक्टरों ने सुबह की सैर करने वालों को घर से न निकलने को कहा है या बाहर जाने पर मास्क पहनने की सलाह दी है।

Related Post

नई अर्थव्यवस्था बना रहे हैं, लंबे समय में दिखेगा फायदा : जयंत

Posted by - September 28, 2017 0
 अर्थव्यवस्था पर पिता-पुत्र आमने सामने, यशवंत सिन्हा के आरोपों पर जयंत सिन्हा ने दिया जवाब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त…

गेम शो में पूछा – कहां है ग्रेट वॉल ऑफ चाइना ? जवाब देने में गंवा दीं दो लाइफलाइन

Posted by - August 10, 2018 0
तुर्की। भारत के मेगा शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की तर्ज पर तुर्की में ‘हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर’ शो…

भारत में कहीं भी बर्दाश्त नहीं किए जा सकते जिन्ना : योगी आदित्यनाथ

Posted by - May 3, 2018 0
लखनऊ। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्रसंघ दफ्तर में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगे होने से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *