रिसर्च में दावा : हार्ट अटैक आने से पहले ही आपको सावधान कर देगी ये तकनीक

60 0

दिल्‍ली। हार्ट अटैक से अचानक लोगों की मौत हो जाती है। इसका सबसे कारण यह है कि जब दिल का दौरा पड़ता है तो उस समय सोचने-समझने का भी समय नहीं मिलता है। शोधकर्ता काफी समय से इस प्रयास में जुटे हैं कि कोई ऐसी तकनीक विकसित की जाए, जो कम से कम कुछ समय पहले मरीज को सावधान कर दे, ताकि उसे खुद को बचाने का मौका मिल पाए। अब शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक ऐसा मेडिकल बायो सैंसर तैयार किया है, जो मरीज को हार्ट अटैक आने से 5 मिनट पहले ही चेतावनी दे देगा।

किसने की है रिसर्च ?

यह अनोखी रिसर्च ताईवान के नेशनल त्सिंग हुआ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने की है। हालांकि वैज्ञानिकों ने अभी इस डिवाइस की तस्वीर को सार्वजनिक नहीं किया है। उनका कहना है कि जब तक वे इसके सुरक्षित नतीजो को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नही हो जाते हैं, तब तक इसे गुप्त ही रखा जाएगा। वैसे शोधकर्ताओं ने इस उपकरण का सफल प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है।

दौरा पड़ने से पहले मिल जाएंगे संकेत ?

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तकनीक के जरिए मरीज को दिल का दौरा पड़ने के कुछ देर पहले ही इसके संकेत मिल जाएंगे, जिससे वह अपनी जान बचा पाएगा। वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह बायो सेंसर दिल के दौरे से जुड़े हुए लक्षणों की पहचान करके तुरंत चेतावनी दे देगा। मेडिकल क्षेत्र में इसे काफी क्रांतिकारी आविष्कार माना जा रहा है, क्योंकि हर साल करोड़ों लोगों की दिल के दौरे की वजह से मौत हो जाती है। इस तकनीक का इस्‍तेमाल कर इनमें से कुछ लोगों की जान बचाई जा सकेगी। यह तकनीक दिल से जुड़ी कई अन्‍य बीमारियों का भी पूर्वानुमान लगा पाएगी।

कैसे काम करेगी यह तकनीक ?

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस डिवाइस में एक खास किस्म की तकनीक इस्‍तेमाल की जाएगी। यह डिवाइस उंगली से खून की एक बूंद लेगी और केवल 5 मिनट में पता लगा लेगी कि हार्ट अटैक आने की संभावना है या नहीं है। इस डिवाइस की मदद से दिल के गंभीर रोगों का पहले से ही पता लगाया जा सकेगा। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तकनीक की मदद से हार्ट अटैक के कम से कम कुछ समय पहले ही मरीज को सावधान कर दिया जाएगा, जिससे उसे खुद को बचाने का एक मौका मिल जाएगा।

Related Post

‘आतंकवादी’ के बाद बीजेपी व आरएसएस को ‘हिन्दू उग्रवादी’ कहा सीएम सिद्धारमैया ने

Posted by - January 11, 2018 0
भाजपा ने किया पलटवार, कहा – वह कांग्रेस ही है जिसने अलगाववादियों का समर्थन किया बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया…

रामदेव बनाएंगे रेडीमेड गारमेंट, कहा- विदेशी कंपनियों का खत्म करेंगे वर्चस्व

Posted by - September 27, 2017 0
लेडीज व जेंट्स अंडरवियर से लेकर स्पोर्ट्सवेयर, एथेनिक और फैशन सभी तरह के परिधान बनाएगी ‘पतंजलि’ योगगुरु बोले – ज्यादातर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *