60 साल से ऊपर हैं तो ब्रेन स्ट्रोक से रहिए सावधान, 15 से 59 साल वालों को भी खतरा

29 0

वॉशिंगटन। अगर आप 60 साल या ज्यादा उम्र के हैं, तो सावधान रहिए। ब्रेन स्ट्रोक नाम की खतरनाक बीमारी आपको गिरफ्त में ले सकती है। हालत ये है कि दुनिया का हर छठा शख्स इस बीमारी का शिकार बना है। ज्यादा उम्र के लोगों में मौत की ये दूसरी बड़ी वजह है। जबकि, 15 से 59 साल के उम्र के लोगों में मौत की पांचवीं बड़ी वजह ब्रेन स्ट्रोक है। जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है, उनमें से 20 फीसदी को ब्रेन स्ट्रोक होने की आशंका रहती है।

ब्रेन स्ट्रोक होने पर 70 फीसदी लोग सुनने और देखने की क्षमता खो देते हैं। 30 फीसदी को दूसरों के सहारे की जरूरत पड़ती है। बता दें कि दिमाग के किसी हिस्से में खून न पहुंचने पर ब्रेन स्ट्रोक होता है और कुछ ही मिनटों में दिमाग के सेल्स मरने लगते हैं। सही वक्त पर इलाज न मिलने से लाखों न्यूरॉन नष्ट हो जाते हैं और दिमाग का ज्यादातर हिस्सा काम करना बंद कर देता है।

ब्रेन स्ट्रोक के मरीज में शरीर का हिस्सा सुन्न होने और लकवा मारने की शिकायत आम होती है। उसे बोलने में दिक्कत आ सकती है। चेहरे की मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं और चेहरा एक तरफ को लटकने लगता है। हर साल ब्रेन स्ट्रोक के 15 लाख नए मामले होते हैं। खास बात ये कि हर 100 मेंसे 25 ब्रेन स्ट्रोक मरीजों की उम्र 40 साल से कम देखी जा रही है।

इसकी पहचान के लिए देखें कि मरीज का चेहरा एक तरफ टेढ़ा तो नहीं हो रहा है। इसके अलावा बोलने में दिक्कत हो रही हो, तो उसे ज्यादा से ज्यादा हंसाएं ताकि चेहरे की मांसपेशियों की कसरत होती रहे। हाथ या पैर सुन्न होने लगें, तो उसे अस्पताल ले जाने से पहले इन्हें लगातार हिलाने के लिए कहें। अगर बोलने में परेशानी हो, तो किसी एक वाक्य को बार-बार बोलने के लिए कहें। ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की बढ़ती तादाद की वजह हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, शराब पीना, सिगरेट पीना, मोटापा, जंक फूड और तनाव माना गया है। खासकर तनाव की वजह से ब्रेन स्ट्रोक की ज्यादातर घटनाएं होती देखी गई हैं। ऐसे में तनाव से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

Related Post

अब कार पार्क करने के लिए ना हों परेशान, एल्गोरिदम सुलझाएगा यह समस्या

Posted by - November 2, 2018 0
भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र साईं निखिल रेड्डी ने पार्किंग की जगह ढूंढ़ने को बनाया एल्गोरिदम ह्यूस्टन। दुनिया के सभी…

सेक्स स्कैंडल में फंसी स्वीडिश एकेडमी, साहित्य के नोबेल पर संकट के बादल

Posted by - May 4, 2018 0
117 साल के इतिहास में 8वीं बार नहीं दिया जाएगा साहित्य का नोबेल, एकेडमी पर लगे गंभीर आरोप स्टॉकहोम। इस साल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *