नाक से लें गहरी सांस, दिमागी ताकत बढ़ेगी और याददाश्त भी होगी तेज

47 0

लंदन। कहा जाता है गहरी सांस लेने से तनाव काफी कम होता है। कई जगह आपने इस बारे में पढ़ा भी होगा। हाल ही में नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि नाक से गहरी सांस लेने से दिमागी ताकत बढ़ती है और याददाश्त मजबूत होती है।

रिसर्चर्स का कहना है कि कोई व्यक्त‍ि चाहे जितना भी गुस्से में क्यों न हो, वह गहरी सांस लेकर अपने गुस्से को सामान्य कर सकता है। लेकिन, मुंह से ली गई गहरी सांस पर यह बात लागू नहीं होती। रिसर्चर्स का कहना है कि गहरी सांस का असर इस बात पर निर्भर करता है कि आप सांस मुंह से ले रहे हैं या नाक से।

नॉथवेस्ट यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के न्यूरोलॉजी प्रोफेसर क्रिस्टीना जेलानो ने बताया कि नाक से सांस लेने पर दिमाग जिस तरह प्रतिक्रिया देता है, मुंह से सांस लेने पर वैसे नहीं करता।

मेडिटेशन करने वाले लोगों की याददाश्त अच्छी होती है। क्योंकि मेडिटेशन के दौरान लोग गहरी सांस लेते और छोड़ते हैं, जिससे उनके ब्रेन में सकारात्मक बदलाव होते हैं। प्रोफेसर किस्टीना ने कहा कि सांस और हमारी मानसिक स्थ‍िति में गहरा संबंध है। हमारे सांस लेने के तरीके से यह भी पता चल जाता है कि हम किस मानसिक स्थिति में हैं।

Related Post

शिवसेना ने उठाए सवाल – क्या 16 अगस्त को ही हुआ था वाजपेयी का निधन ?

Posted by - August 27, 2018 0
मुंबई। शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्‍यसभा सांसद संजय राउत ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के समय…

मॉर्गन स्टेनली ने कहा – 2018 में भारत की जीडीपी वृद्ध‍ि दर 7.5% रहेगी

Posted by - December 8, 2017 0
नोटबंदी और जीएसटी के झटकों से अर्थव्यवस्था अब धीरे-धीरे उभरने लगी है. इसका असर दिखने भी लगा है. वैश्व‍िक वित्तीय…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *