लंबे लोगों में कैंसर होने की आशंका होती है ज्यादा, जान लें क्या है कारण

59 0

लंदन। कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। यह बीमारी कब किसे और कैसे हो जाए इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। मगर किन लोगों को इसका खतरा ज्यादा रहता है इसका पता जरूर लगाया जा सकता है। हाल ही में एक रिसर्च ने दावा किया है कि जिन लोगों की हाइट ज्यादा होती है उनमें कैंसर का खतरा अधिक रहता है।लंबे लोगों के शरीर में ज्यादा कोशिकाएं होती हैं जिसकी वजह से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर का कोशिकाओं की ग्रोथ पर जब कंट्रोल रुक जाता है तब कैंसर विकसित होने लगता है। जिसकी वजह से असमान्य कोशिकाएं बनने लगती हैं और ट्यूमर बन सकता है। स्टडी के मुताबिक लंबे लोगों में कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है क्योंकि उनके शरीर में अधिक कोशिकाएं होते हैं जिसकी वजह से वह कैंसर से जल्दी ग्रसित हो सकते हैं। स्टडी के मुताबिक महिलाओं की औसत लंबाई 162 सेमी(5 फीट, 4 इंच) और पुरुषों की औसत लंबाई 175 सेमी( 5 फीट, 9 इंच) मानी गई है। लंबे लोगों को मेलेनोमा का खतरा ज्यादा होता है क्योंकि उनके शरीर में कोशिकाएं अधिक होती हैं। जिसकी वजह से लंबे लोगों को औसत लोगों की तुलना में त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

रिसर्च के मुताबिक लंबी महिलाओं को कैंसर होने का खतरा 12 प्रतिशत और लंबे पुरुषों को कैंसर होने का खतरा 9 प्रतिशत तक होता है। कोलन, किडनी और लिम्फोमा कैंसर सबसे ज्यादा लंबाई के मामलों में देखा गया है। लंबाई के साथ आपका लाइफस्टाइल भी कैंसर से ग्रसित होने के खतरे को बढ़ा सकता है। कैंसर से बचने के लिए व्यक्ति को एक्सरसाइज करना चाहिए साथ ही धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *