प्रेग्नेंट हैं तो इन चीजों को खाने से बचें, हो सकता है बड़ा नुकसान

24 0

नई दिल्ली। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो डॉक्टर आमतौर पर हेल्दी डायट लेने के लिए कहते हैं। ऐसे में महिलाएं बिना सोचे-समझे तमाम चीजें खाने लगती हैं। जबकि, इनमें से कई चीजें उनके और गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान कच्ची और अंकुरित सब्जियां नहीं खानी चाहिए। इन सब्जियों में अंकुरण के समय बैक्टीरिया पनपते हैं। ऐसे में मूली, अंकुरित मूंग, अल्फाअल्फा वगैरा खाने से बचना चाहिए।

बिना पाश्चराइज्ड दूध और इससे बने पनीर वगैरा नहीं खाने चाहिए। इनमें बैक्टीरिया से प्रेग्नेंट महिला को बड़ा नुकसान हो सकता है। इसके अलावा कच्चा अंडा खाने से भी परहेज करना चाहिए। इन अंडों में ई-कोलाई बैक्टीरिया और साल्मोनेला वायरस होते हैं और आंतों में इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं।

डॉक्टर कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं को मुलायम चीज यानी फिटा, ब्री और कैमेम्बर्ट पनीर नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा ब्लू वेइनेद चीज, क्यूसा ब्लांको, क्यूसा फ्रेस्को और फनेल भी नहीं खाने चाहिए। हर्बल सप्लीमेंट को भी प्रेग्नेंसी में सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे में कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले अपने गायनेकोलॉजिस्ट से पूछ जरूर लेना चाहिए।

Related Post

जेट-लाई वाले ट्वीट पर राहुल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

Posted by - December 29, 2017 0
राज्यसभा के सभापति वेकैंया नायडू कर सकते हैं इस प्रस्‍ताव पर विचार नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पूर्व…

मुर्शिदाबाद में पुल की रेलिंग तोड़ नहर में गिरी बस, 36 लोगों की मौत

Posted by - January 29, 2018 0
देर से पहुंचने पर गुस्साए लोगों ने पुलिस पर किया हमला, पुलिस की गाड़ी में लगाई आग बहरमपुर (पश्चिम बंगाल)। पश्चिम…

भीमा कोरेगांव हिंसा : 5 लोगों की गिरफ्तारी पर SC ने केंद्र व राज्य सरकार से मांगा जवाब

Posted by - August 29, 2018 0
कोर्ट ने की तल्‍ख टिप्‍पणी, कहा – विरोध लोकतंत्र का सेफ्टी वॉल्व है, दबाएंगे तो विस्‍फोट हो जाएगा 5 सितंबर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *