माइक्रोवेव ओवन में कतई इस्तेमाल न करें प्लास्टिक के बर्तन

74 0

नई दिल्ली। प्लास्टिक आजकल हमारी जिंदगी में रच-बस गया है। हर जगह इसका इस्तेमाल होता है। ऐसे में तमाम लोग माइक्रोवेव ओवन में भी प्लास्टिक का बर्तन इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे स्वास्थ्य को गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

माइक्रोवेव ओवन में स्टील का बर्तन इस्तेमाल नहीं किया जाता। आमतौर पर लोगों को लगता है कि स्टील के अलावा हर किसी तरह का बर्तन माइक्रोवेव में उपयोग किया जा सकता है, लेकिन ठहरिए। अगर आप माइक्रोवेव में प्लास्टिक का बर्तन इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर बीमारियां लेकर आ सकता है।

प्लास्टिक के बर्तन में खाने को गर्म करने से इसमें मौजूद टेस्टोस्टेरॉन और एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ जाता है। ये दोनों ही प्लास्टिक में मिलते हैं और शरीर में हॉर्मोन के रूप में पाए जाते हैं। दोनों जब भोजन के साथ मिलकर शरीर में बड़ी मात्रा में पहुंचते हैं, तो इससे टेस्टोस्टेरॉन और एस्ट्रोजेन का स्तर शरीर में भी बढ़ जाता है। ये कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकता है।

माइक्रोवेव में प्लास्टिक के बर्तन इस्तेमाल करने से गर्म होकर ये खतरनाक रसायन भी भोजन में मिला देता है। इसके अलावा गर्म होकर प्लास्टिक के छोटे कण भी शरीर में पहुंच जाते हैं। इस वजह से पेट, आंत और लीवर कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में माइक्रोवेव में किसी भोजन को गर्म करना हो, तो माइक्रोवेव सेफ स्पेशल बर्तन और गर्मी का जिन पदार्थों पर असर न पड़ता हो, ऐसे बर्तन इस्तेमाल किए जाने जरूरी हैं।

Related Post

सीएम योगी के गृह जनपद में आतंकियों को धन पहुंचाने वाले नेटवर्क का खुलासा

Posted by - March 25, 2018 0
एटीएस टीम ने गोरखपुर से तीन और कुशीनगर से एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया एटीएस ने देशभर में छापेमारी कर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *