अगर आप दुबले-पतले हैं, तो कम उम्र में हो सकती है आपकी मौत

44 0

कैलिफोर्निया। अगर आप दुबले-पतले हैं तो एक ऐसी खबर है जो आपको निराश कर सकती है। सैन फ्रांसिस्को के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के स्टडी के मुताबिक, जिनके मसल्स कमजोर होते हैं, उनके 50 फीसदी पहले मरने का अंदेशा रहता है। रिसर्चर्स ने 8,326 पुरुषों व महिलाओं के आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिनकी आयु 65 साल व इससे ज्यादा थी।

इन तरीकों से मसल्स को बनाएं मजबूत

1. अंडे को प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12, जिंक, आयरन, तांबा, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन व मिनरल्स से भरपूर अंडा खाने से आपके शरीर को मजबूती मिलती है। तथा इसमें मौजूद प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

2. दही में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा दही खाने वालों को प्रोटीन की खुराक भी मिलती है जो मांसपेशियों के लिए अच्छा होता है।

3. पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होती है और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मांसपेशियां भी मजबूत होती है। पानी पीना मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाने वाले सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

4. अंकुरित अनाज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और कैलोरी बहुत कम होती है।

5. सोयाबीन में मीट और अंडे से ज्‍यादा प्रोटीन होता है। एक चौथाई कप इस स्‍नैक्‍स में 15 ग्राम प्रोटीन के साथ फाइबर और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

Related Post

मोबाइल सिम, बैंक अकाउंट और स्‍कूल एडमिशन के लिए जरूरी नहीं आधार : SC

Posted by - September 26, 2018 0
सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने अपने अहम फैसले में कुछ शर्तों के साथ बरकरार रखी आधार की वैधता नई दिल्‍ली। ‘आधार’ की वैधता को लेकर…

रिसर्च : 6 राज्‍यों में मुस्लिम परिवारों में बच्‍चों का औसत हिंदुओं से ज्‍यादा

Posted by - August 2, 2018 0
लखनऊ। एक आम धारणा है कि मुस्लिम परिवारों में औसतन 8-10 बच्‍चे होते हैं। 2011 की जनसंख्‍या के आंकड़ों के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *