वैज्ञानिकों ने बनाया सेंसर आधारित स्प्रेयर, कीटनाशकों की खपत होगी कम

132 0

नई दिल्‍ली। बागानों में कीटनाशकों के छिड़काव के लिए भारतीय शोधकर्ताओं ने अल्ट्रासोनिक सेंसर आधारित एक स्वचालित स्प्रेयर विकसित किया है, जिसकी मदद से कीटनाशकों के उपयोग में कटौती की जा सकती है।

कैसे काम करता है स्‍प्रेयर ?

शोधकर्ताओं ने बताया कि अल्ट्रासोनिक ध्वनि संकेतों पर आधारित इस स्प्रेयर को ट्रैक्टर पर लगाकर कीटनाशकों का छिड़काव किया जा सकता है। ट्रैक्टर को बागान में घुमाते समय यह स्प्रेयर जब पौधों के करीब पहुंचता है तो सक्रिय हो जाता है और खुली जगह में पहुंचने पर अपने आप बंद हो जाता है। सेंसर आधारित यह यह नया स्प्रेयर सिर्फ चयनित पौधों पर ही कीटनाशक का छिड़काव करने में सक्षम है। इस स्प्रेयर का सफल परीक्षण महाराष्ट्र के राहुरी स्थित रिसर्च फार्म में अनार के बागान में किया गया है। इस अध्ययन से संबंधित नतीजे शोध पत्रिका ‘करंट साइंस’ में प्रकाशित किए गए हैं।

क्‍या कहना है शोधकर्ताओं का ?

अभी बागानों में किसान आमतौर पर हस्तचालित छिड़काव या मशीनी छिड़काव करते हैं। इन दोनों में काफी खामियां हैं। हाथ से छिड़काव करने वाले व्यक्ति को स्प्रेयर अपने हाथ में लेना पड़ता है जो उसके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। वहीं मशीन से छिड़काव में कीटनाशक का निरंतर छिड़काव होते रहने से काफी मात्रा में यह बरबाद हो जाता है। इस अध्ययन से जुड़े शिमला स्थित केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक ब्रजेश नारे ने बताया, ‘कीटनाशकों के छिड़काव की यह स्मार्ट तकनीक दोनों परंपरागत छिड़काव पद्धतियों को प्रतिस्थापित करके किसानों के स्वास्थ्य और संसाधनों को बचाने में मददगार हो सकती है।’ अनुसंधान टीम में ब्रजेश नारे के अलावा आईआईटी खड़गपुर के वीके तिवारी, वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका के अभिषेक कुमार चंदेल और केंद्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल के सत्यप्रकाश कुमार शामिल थे।

26 फीसदी तक होगी बचत

इस स्प्रेयर से छिड़काव करने पर कीटनाशकों के उपयोग में 26 प्रतिशत तक बचत दर्ज की गई है। इसके साथ ही फलों में संक्रमण रोकने में भी इसकी सफलता का स्तर 95.64 प्रतिशत तक प्रभावी पाया गया है। इस स्प्रेयर में अल्ट्रासोनिक सेंसर, माइक्रोकंट्रोलर बोर्ड, सोलीनॉइड वॉल्व, एक-तरफा वॉल्व, स्थायी विस्थापन पंप, प्रेशर गेज और रिलीफ वॉल्व लगाया गया है। 12 वोल्ट की बैटरी से चलने वाले इस स्प्रेयर में 200 लीटर का स्टोरेज टैंक लगा है।

Related Post

जिन्ना

AMU छात्रों का जिन्ना की तस्वीर हटाने से इनकार, कहा- वो इतिहास का हिस्सा

Posted by - May 4, 2018 0
अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यानी एएमयू छात्रसंघ की बिल्डिंग में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की लगी हुई फोटो…

ताकतवर अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप हैं सेक्स में कमजोर, पॉर्न स्टार का खुलासा

Posted by - September 19, 2018 0
लंदन। अमेरिका को दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना जाता है, लेकिन इस देश के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सेक्स…

हैवानियत : इलाहाबाद में दिनदहाड़े लाठी, डंडों व रॉड से पीटकर रिटायर दरोगा को मार डाला

Posted by - September 4, 2018 0
संवेदनहीनता की हद : बदमाश सरेआम रिटायर दरोगा को पीटते रहे, लोग बगल से बाइक से गुजरते रहे इलाहाबाद। शहर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *