इस भारतीय लड़के ने बनाई अनोखी डिवाइज, इसकी मदद से अब घर बैठे खुद कर सकेंगे ईसीजी

112 0

नई दिल्ली। ईसीजी करवाने के लिए अब हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं है। अब आप आराम से घर बैठे सिर्फ अपने अंगूठे के इस्तेमाल से ईसीजी खुद कर सकते हैं। खास बात यह है कि इससे आप मोबाइल पर रिपोर्ट भी हासिल कर सकते हैं। ऐसा माना जा सकता है कि हर्ट के मरीजों के लिए यह डिवाइस वरदान है।

ऐसी है डिवाइज
इसे नोएडा के राहुल रस्तोगी ने बनाया है। राहुल पेशे से इंजीनियर हैं।यह डिवाइस मोबाइल ऐप से कनेक्टेड है। एक छोटे बॉक्स की तरह बने इस डिवाइस पर दो पॉइंट हैं, जिस पर दोनों अंगूठों से दबाना होता है। फिर एक अंगूठे से उस पॉइंट को छूते हुए डिवाइस के आगे के हिस्से को छाती पर छह से सात जगहों पर टच कराया जाता है। टच के साथ डिवाइस हार्ट रेट मोबाइल पर दिखाता है और कुछ ही मिनटों में पूरी ईसीजी रिपोर्ट तैयार हो जाती है। यह डिवाइज क्लिनिकली अप्रूव्ड है।

ऐसे आया आइडिया
कुछ साल पहले राहुल के पिता को छाती में दर्द हुआ। पहले वे इसे समझ नहीं सके। जब अस्पताल पहुंचे तो पता चला कि हार्ट में ब्लॉकेज है। अधिकतर लोग समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते। उन्होंने ठान लिया कि एक ऐसा मशीन बनाएंगे जो लोग घर बैठे जान सकें कि उनके चेहते का हार्ट ठीक है या इलाज की जरूरत है। बेंगलुरू के अस्पतालों में इस डिवाइस का ट्रायल भी किया गया, जिसे 98 पर्सेंट सही पाया गया।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *