OMG : बच्ची की उम्र महज 8 महीने और वजन 17 किलो, डॉक्टर भी हुए दंग

119 0

चंडीगढ़। पंजाब की एक बच्ची अपने बढ़ते वजन के कारण परिवार और डॉक्टरों के लिए चिंता के साथ-साथ आश्‍चर्य का विषय बन गई है। सिर्फ 8 माह की इस बच्‍ची का नाम चाहत कुमार है। उसका वजन 17 किलोग्राम है, जो उसकी उम्र के अनुपात में बहुत ज्यादा है। इतनी कम उम्र में बच्‍ची का इतना ज्‍यादा वजन देखकर डॉक्‍टर में अचरज में हैं।

कई समस्‍याओं से पीडि़त 

चाहत कुमार ओवरवेट होने के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रही है। वजन ज्‍यादा होने की वजह से वह ना तो ठीक से सांस ले सकती है और ना ही ठीक से सो पाती है। चाहत की त्वचा सामान्य से कहीं अधिक सख्त है। उसकी स्किन इतनी ज्यादा मोटी है कि डॉक्टर सिरींज के जरिए उसका ब्लड सैंपल भी नहीं ले सके। इसके कारण डॉक्टरों को यह भी नहीं पता चल पाया कि वह किस समस्या से जूझ रही है। पीजीआई चंडीगढ़ के डॉक्‍टरों को इस बच्ची का परीक्षण करने में भी काफी दिक्कतें आ रही हैं।

करती है उम्र से ज्‍यादा भोजन

इस बच्ची की खान-पान की आदतें भी सामान्य नहीं है। वह अपनी उम्र के मुकाबले बहुत ज्यादा खाती है। बच्ची की मां ने बताया, ‘वह एक सामान्य बच्चे की तरह नहीं खाती है। वह हर वक्त खाती रहती है। अगर हम उसे थोड़ी देर कुछ खाने के लिए नहीं देते हैं तो वह रोना शुरू कर देती है। हम उसे केवल घर के आस-पास की जगहों पर ही साथ ले जाते हैं।’ चाहत की मां ने बताया कि वह अपना पहला बच्चा खो चुकी हैं और मोटापे की वजह से अपने दूसरे बच्चे को नहीं खोना चाहती हैं।

क्‍या कहना है डॉक्‍टरों का ?

डॉक्टरों का कहना कि बच्ची की भूख चकित कर देने वाली है। डॉक्टर समझ नहीं पार रहे कि आखिर इतनी छोटी बच्ची को इतनी अधिक भूख कैसे लग रही है। चाहत 10 वर्ष के बच्चे के जितना खाती है, जबकि उसकी खुराक इससे बहुत कम होनी चाहिए। बच्ची के पिता सूरज कुमार ने बताया कि जब चाहत का जन्म हुआ था, तब उसका वजन सिर्फ 2 किलोग्राम था, लेकिन कुछ ही महीनों में उसका वजन सामान्य बच्चों से ज्यादा बढ़ने लगा। चाहत के माता-पिता को उम्मीद है कि डॉक्टर इस समस्या का समाधान निकाल पाएंगे और उनकी बेटी सामान्य जीवन जी सकेगी।

Related Post

ममता बनर्जी के करीबी रहे मुकुल रॉय भाजपा में शामिल

Posted by - November 4, 2017 0
नई दिल्‍ली: तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता मुकुल रॉय, जो कभी पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के बाद सबसे शक्तिशाली…

राम मंदिर पर सुलह का फॉर्मूला देने वाले नदवी मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से बर्खास्त

Posted by - February 11, 2018 0
बोर्ड से निकाले गए नदवी बोले – बयान पर हूं कायम, शरियत में मस्जिद को शिफ्ट करने की गुंजाइश नई…

तो भैरहवा मेडिकल कॉलेज के मालिकानों में हैं अंडरवर्ल्ड के लोग भी ?

Posted by - April 3, 2018 0
भारतीय छात्रों के उत्पीड़न मामले में भारतीय दूतावास ने मेडि‍कल कॉलेज प्रशासन से किया जवाब तलब शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *