मीठा खाने की इच्छा होती है तो अपनाइए इन्हें, बचे रहेंगे बीमारियों से

28 0

नई दिल्ली। दुनिया में शायद ही कोई शख्स हो, जिसे मीठा खाने की इच्छा न होती हो, लेकिन यही मीठा आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर की तरह है। ऐसे में कुछ ऐसे भोजन है, जिन्हें खाकर हम मीठा खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट में 70 फीसदी कोको होता है और इसमें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक पॉलीफेनॉल्स होते हैं। अगर आपको मीठा खाने की इच्छा है, तो डार्क चॉकेलट खाना फायदेमंद होता है। पालक, बीन्स और हरी मटर भी मीठा खाने की आपकी इच्छा को कम करते हैं। साथ ही इनमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य स्वास्थ्यवर्धक चीजें होती हैं।

दही में काफी प्रोटीन होता है और इसमें शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम भी काफी मात्रा में होता है। अगर आपको मीठा खाने की इच्छा होती है, तो आप दही खाकर इस इच्छा को मिटा सकते हैं। हां, ध्यान जरूर रखिए कि मीठा दही कतई न खाएं।

शकरकंद भी मीठा होता है और ये स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ कई तरह के विटामिन और पोटेशियम से भी लबरेज होता है। मीठा खाना हो, तो आप शकरकंद खा सकते हैं। मीठा खाने की इच्छा को अंडा भी कम करता है। हर रोज अपने नाश्ते में अंडा जरूर खाएं। अगर आप हर रोज दो अंडे खाते हैं, तो दिनभर मीठा खाने की इच्छा नहीं होती है। तो फिर देर किस बात की, मीठे की आदत से बचने के लिए इन्हें अपनाएं और अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाएं।

Related Post

लाखों दिलों की धड़कन कैट के बर्थडे पर जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

Posted by - July 16, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस में शुमार होने वाली कैटरीना कैफ आज (16 जुलाई) अपना 35 वां जन्मदिन मना रही हैं। कैटरीना…

‘बॉल टेंपरिंग’ में फंसे स्मिथ को छोड़नी पड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी

Posted by - March 25, 2018 0
उप कप्‍तान डेविड वॉर्नर से भी छीनी गई टीम की उप-कप्तानी, टिम पेन संभालेंगे टीम की कमान केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *