बुजुर्ग गलत नहीं कहते, रोने से दिल होता है हल्का और दूर होता है तनाव

195 0

टोक्यो। हमेशा बुजुर्ग कहते हैं कि रोने से दिल हल्का होता है। हमें भले ही लगता हो कि भला ये क्या बात हुई। लोग तो हंसकर खुश होते हैं, लेकिन जापान में एक रिसर्च में पता चला है कि हंसने के बजाय रोने से तनाव से राहत मिलती है।

जापानी काफी मेहनतकश होते हैं। वे इतनी मेहनत करते हैं कि अपने लिए कम ही वक्त उनके पास होता है। ऐसे में तनाव होना लाजिमी है। इस तनाव से लोगों को बचाने के लिए जापान सरकार ने तरीका अपनाया है। सरकार लोगों को समझा रही है कि जब भी वे तनाव महसूस करें, तो खूब रोएं। कंपनियों और स्कूलों में सबको हफ्ते में एक दिन जमकर रोने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। यहां तक कि कई स्कूलों और दफ्तरों में रोना सिखाने के लिए विशेषज्ञ भी रखे जा रहे हैं।

दरअसल, जापान में 43 साल की हाईस्कूल टीचर हीदेफूमी योशिदा ने पांच साल पहले रोने से होने वाले फायदों पर रिसर्च शुरू की थी। उन्होंने पाया कि रोने से स्ट्रेस बस्ट होता है और तनाव घटता है। अब योशिदा को जापान में नामिदा सेंसेई यानी रोना सिखाने वाली कहा जाता है। योशिदा को तमाम दफ्तर और स्कूलों से बुलावा आता है। वहां वो रोने से होने वाले फायदे बताने जाती हैं।

रोने से होने वाले योशिदा के रिसर्च पर तोहो यूनिवर्सिटी की मेडिसिन फैकल्टी ने भी अलग से रिसर्च की। रिसर्च टीम के प्रमुख प्रोफेसर हिदेहो अरिटा ने भी माना कि हंसने के मुकाबले रोने से तनाव जल्दी खत्म होता है। इससे जीवन भी व्यवस्थित बनता है। इन रिसर्च के आधार पर जापान की सरकार ने साल 2015 में ऐसी कंपनियों के लिए तनाव मुक्त कदम उठाना जरूरी कर दिया, जिनके यहां 50 या ज्यादा कर्मचारी हैं।

बता दें कि रोने से तनाव दूर होने को लेकर करीब 16 साल पहले 30 देशों में एक सर्वे कराया गया था। इसमें हिस्सा लेने वाले 60 फीसदी लोगों ने माना था कि रोकर वे तनाव को आसानी से दूर भगा देते हैं। दुनियाभर के 70 फीसदी मनोचिकित्सक भी तनाव से परेशान लोगों को रोने की सलाह देते हैं। तो फिर देर किस बात की। अगर आपको भी तनाव है तो खूब रोइए और दिल को हल्का कर लीजिए।

Related Post

एक देश ऐसा, जहां लड़कियों को सैनिटरी पैड के बदले टैक्‍सी ड्राइवरों से बनाना पड़ता है संबंध

Posted by - September 21, 2018 0
नई दिल्‍ली। पीरियड्स या माहवारी एक बेहद ही स्वाभाविक शारीरिक प्रक्रिया है,लेकिन इसे लेकर आज भी लोगों में जागरूकता की कमी…

जो सामाजिक रूप से होते हैं डिस्कनेक्ट उन्हें धर्म देता है जीने का उद्देश्य

Posted by - September 4, 2018 0
मिशिगन। ऐसे लोग जो सामाजिक नहीं हैं या समाज से अलग-थलग रहते हैं, उन्हें धर्म जीने का उद्देश्य देता है।…

यूपी में अब तक तोड़ी जा चुकी हैं आंबेडकर की 9 मूर्तियां, कोई गिरफ्तार नहीं

Posted by - April 5, 2018 0
लखनऊ। मार्च में मूर्तियां तोड़े जाने का सिलसिला शुरू होने के बाद से अब तक यूपी में संविधान के निर्माता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *