स्टडी का दावा : एक्स पार्टनर के साथ सेक्स में नहीं है कोई बुराई

184 0

मिशिगन। ब्रेकअप के बाद एक्स-पार्टनर संग दोबारा सेक्स करें या नहीं,  यह बात सोचकर ज्‍यादातर लोगों के मन में नेगेटिव ख्याल आने लगते हैं। दूसरों से इस बारे में राय लेने पर वे भी संभवत: यही कहेंगे कि ऐसा करना ठीक नहीं है। लेकिन अमेरिका में हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो ऐसा करना इतना भी बुरा नहीं है जितना हम सोचते हैं।

किसने किया अध्‍ययन ?

अमेरिकी राज्‍य मिशिगन के वायने स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई इस नई रिसर्च के अनुसार, एक्स पार्टनर के साथ सेक्स एक अच्छा आइडिया हो सकता है। स्प्रिंगर के जर्नल ‘आर्काइव्स ऑफ सेक्‍सुअल बिहेवियर’ में प्रकाशित इस स्टडी की लीड ऑथर स्टेफनी स्पीलमन कहती हैं कि ब्रेकअप के बाद एक्स पार्टनर के साथ सेक्स इसलिए बुरा नहीं है क्योंकि इस वजह से आपको ब्रेकअप के बाद आगे बढ़ने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती।

कैसे किया अध्‍ययन ?

स्टेफनी स्पीलमन ने बताया कि इस स्टडी को 2 पार्ट में पूरा किया गया। इसके अंतर्गत 113 ऐसे लोगों के डेली एक्सपीरियंस की जांच की गई जिनका हाल ही में ब्रेकअप हुआ था। 2 महीने बाद उन्हीं 113 लोगों से सर्वे के जरिए सवाल पूछा गया कि क्या उन्होंने अपने एक्स पार्टनर के साथ किसी भी तरह का शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की ? क्या वे अब भी एक्स पार्टनर के साथ इमोशनल अटैचमेंट महसूस करते हैं?

क्‍या रहा अध्‍ययन का नतीजा ?

शोधकर्ताओं को स्टडी के नतीजों से पता चला कि एक्स पार्टनर के साथ सेक्स करने से ऐसा बिल्कुल नहीं होता कि आप और ज्यादा हार्ट ब्रोकन महसूस करें और आपको ब्रेकअप के बाद आगे बढ़ने में कठिनाई महसूस हो रही हो। इसके विपरीत एक्स पार्टनर के साथ सेक्स के बाद भी स्टडी में शामिल प्रतिभागी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी पहले की तरह ही जी रहे थे और ब्रेकअप से उबरने में उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई।

प्रचलित मान्यताओं को खारिज करती है रिसर्च

अपनी इस रिसर्च के बारे में स्पीलमन कहती हैं, ‘मेरी रिसर्च बताती है कि समाज की तरफ से एक्स पार्टनर के साथ सेक्स को लेकर लोगों के मन में बहुत ज्यादा स्ट्रेस भर दिया गया है, जबकि वास्‍तव में ऐसा नहीं है। रिसर्च के नतीजे लोगों के बीच लंबे समय से चली आ रही मान्यताओं को चैलेंज करते हैं।

Related Post

फर्जी बाबाओं की नई सूची में कालनेमि, सच्चिदानंद और त्रिकाल भवंता

Posted by - December 29, 2017 0
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की बैठक में किया गया एलान इलाहाबाद। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने तीन और…

ब्लॉक खेलने से बच्चों का होता है पर्सनालिटी डेवलपमेंट, ये स्किल्स भी होती हैं तेज

Posted by - October 6, 2018 0
टेक्सास। ब्लॉक बनाने से बच्चे का पर्सनालिटी डेवलपमेंट बहुत अच्छा होता है। पर्ड्यू विश्वविद्यालय की स्टडी के मुताबिक, ब्लॉक बनाने…

‘इलेक्शन गुरु’ प्रशांत किशोर ने राजनीति में मारी एंट्री, JDU में हुए शामिल

Posted by - September 16, 2018 0
पटना। ‘इलेक्‍शन गुरु’ के नाम से मशहूर और पर्दे के पीछे रहने वाले प्रशांत किशोर ने अब राजनीति में भी…
पाकिस्तान में 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' लिखने पर युवक को जेल, देशद्रोह का केस दर्ज

पाकिस्तान में ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखने पर युवक को जेल, देशद्रोह का केस दर्ज

Posted by - December 5, 2017 0
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हिंदुस्तान के प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित करना वहां के एक युवक को महंगा पड़ गया है। खैबर-पख्तूनख्वा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *