SC ने पर्यावरण प्रदूषित न करने वाले पटाखे चलाने की दी है छूट, ऐसे होंगे ये पटाखे

33 0

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने अपने अहम फैसले में दीवाली और अन्य त्योहारों पर पर्यावरण को कम प्रदूषित करने वाले पटाखे चलाने की छूट दी है। इन्हें ग्रीन फायरक्रैकर्स कहा जा रहा है। आइए जानते हैं कि ये ग्रीन फायरक्रैकर्स आखिर हैं क्या और इन्हें कौन विकसित कर रहा है।

केंद्र के विज्ञान और तकनीकी मंत्री हर्षवर्धन ने इस साल जनवरी में सीएसआईआर के वैज्ञानिकों को ऐसे पटाखे तैयार करने को कहा था, जो पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाएं। इसके बाद ही सीएसआईआर की सेंट्रल इलेक्ट्रो कैमिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी, नेशनल बॉटेनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और नेशनल कैमिकल लैबोरेट्री ने पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने वाले पटाखे बनाने की तैयारी शुरू कर दी।

सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं ने ऐसे पटाखे बनाने में सफलता हासिल कर ली है, जो हवा को प्रदूषित करने वाले छोटे कण 40 फीसदी कम करते हैं। इन पटाखों में हवा को जहरीला बनाने वाला सल्फर डाइऑक्साइड भी नहीं बनता है। इस तरह के कई अनार और रॉकेट वगैरा सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं ने तैयार करने में सफलता हासिल की है।

इन नए विकसित पटाखों को पटाखा बनाने वाली फैक्ट्रियों के मालिकों को दिखाया गया, लेकिन वे इस तरह के पटाखे बनाने के लिए तैयार नहीं हुए थे। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उम्मीद है कि पटाखा व्यापारी ऐसे पटाखे बनाएंगे और त्योहारों पर वायु प्रदूषण भी कम हो सकेगा।

Related Post

जनधन खाता है तो रहें सजग, 4 बार से ज्यादा लेन-देन किया तो नहीं मिलेंगी सुविधाएं

Posted by - May 28, 2018 0
मुंबई। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी जनधन खाता…

महराजगंज में संपत्ति के लिए अधेड़ की गला रेतकर हत्या

Posted by - February 17, 2018 0
शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’ महराजगंज। जिले के नौतनवा थानाक्षेत्र के महुअवा दुर्गापुर गांव में एक अधेड़ व्‍य‍क्ति की धारदार हथियार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *