अब बच्चे को पुरुष भी करा सकेंगे स्तनपान, नई दवा से छाती में आ जाएगा दूध

215 0

लंदन। जल्दी ही ऐसी दवा आने वाली है, जिसे लेने के बाद पुरुषों की छाती भी दूध से भर जाएगी और वे बच्चे को स्तनपान करा सकेंगे। ये दवा कुछ और नहीं, हॉर्मोन किट है, जिसे लेने के बाद पुरुष के शरीर में बदलाव होंगे और वे स्तनपान कराने लायक बन जाएंगे।

नई दवा अगले पांच साल के भीतर बाजार में आने जा रही है। अभी इस दवा का जानवरों पर ट्रायल हुआ है और जल्दी ही इंसान में भी ट्रायल शुरू होने जा रहा है। दवा को पुरुषों के शरीर में तभी दिया जाएगा, जब उसकी पत्नी गर्भधारण करेगी ताकि बच्चा पैदा होने के बाद ही पुरुष उसे स्तनपान करा सके।

नई दवा उन परिवारों के लिए वरदान होगी, जिनमें किसी कारण से माता स्तनपान नहीं करा पाती या स्तनों में दूध नहीं आता। ऐसे में घर के पुरुष सदस्य इस दवा को लेकर नवजात को स्तनपान करा सकेंगे। ये दवा पुरुषों में दूध के वही गुण रखेगी, जो महिलाओं के दूध में होते हैं।
रिसर्च करने वालों के मुताबिक हॉर्मोन किट से पुरुष के शरीर में प्रोजेस्टिन बढ़ जाएगा। इसे आमतौर पर प्रोजेस्टेरॉन कहा जाता है। इसी हॉर्मोन की वजह से महिलाओं के स्तनों में दूध बनता है।

इस दवा का नाम डॉम्पेरिडॉन रखा गया है। वैसे ये दवा पहले भी उन प्रसूताओं को दी जाती रही है, जिन्हें बच्चा पैदा करने के बाद स्तनपान कराने में दिक्कत होती है। नई रिसर्च से पता चला है कि डॉम्पेरिडॉन से पुरुषों के स्तन भी दूध उत्पादन कर सकते हैं। हालांकि, इस दवा को लेने के बाद पुरुषों के स्तन बड़े हो जाएंगे और उन्हें ब्रा पहनने की भी जरूरत होगी।

Related Post

समझौते के 4 घंटे बाद ही कांग्रेस-हार्दिक के संगठन में फूट, सूरत में तोड़फोड़

Posted by - November 20, 2017 0
गांधीनगर.गुजरात में लंबे वक्त से समझौते की कोशिशों में जुटे कांग्रेस और हार्दिक पटेल के अलायंस में रविवार देर रात फूट हो…

रिलीज हुआ ‘साहब, बीवी और गैंगस्टर  3’ का नया गाना, चित्रांगदा का दिखा ग्लैमरस लुक

Posted by - July 24, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड की अपकमिंग फिल्म ‘साहब, बीवी और गैंगस्टर  3’  का एक नया गाना रिलीज हो गया है। इस गाने को लता मंगेशकर…

5 जजों की संविधान पीठ करेगी CJI के खिलाफ महाभियोग पर दायर याचिका की सुनवाई

Posted by - May 7, 2018 0
सुप्रीम कोर्ट में वरिष्‍ठता क्रम में छठे नंबर के जज जस्टिस एके सीकरी करेंगे संविधान पीठ की अध्‍यक्षता कांग्रेस के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *