अब बच्चे को पुरुष भी करा सकेंगे स्तनपान, नई दवा से छाती में आ जाएगा दूध

162 0

लंदन। जल्दी ही ऐसी दवा आने वाली है, जिसे लेने के बाद पुरुषों की छाती भी दूध से भर जाएगी और वे बच्चे को स्तनपान करा सकेंगे। ये दवा कुछ और नहीं, हॉर्मोन किट है, जिसे लेने के बाद पुरुष के शरीर में बदलाव होंगे और वे स्तनपान कराने लायक बन जाएंगे।

नई दवा अगले पांच साल के भीतर बाजार में आने जा रही है। अभी इस दवा का जानवरों पर ट्रायल हुआ है और जल्दी ही इंसान में भी ट्रायल शुरू होने जा रहा है। दवा को पुरुषों के शरीर में तभी दिया जाएगा, जब उसकी पत्नी गर्भधारण करेगी ताकि बच्चा पैदा होने के बाद ही पुरुष उसे स्तनपान करा सके।

नई दवा उन परिवारों के लिए वरदान होगी, जिनमें किसी कारण से माता स्तनपान नहीं करा पाती या स्तनों में दूध नहीं आता। ऐसे में घर के पुरुष सदस्य इस दवा को लेकर नवजात को स्तनपान करा सकेंगे। ये दवा पुरुषों में दूध के वही गुण रखेगी, जो महिलाओं के दूध में होते हैं।
रिसर्च करने वालों के मुताबिक हॉर्मोन किट से पुरुष के शरीर में प्रोजेस्टिन बढ़ जाएगा। इसे आमतौर पर प्रोजेस्टेरॉन कहा जाता है। इसी हॉर्मोन की वजह से महिलाओं के स्तनों में दूध बनता है।

इस दवा का नाम डॉम्पेरिडॉन रखा गया है। वैसे ये दवा पहले भी उन प्रसूताओं को दी जाती रही है, जिन्हें बच्चा पैदा करने के बाद स्तनपान कराने में दिक्कत होती है। नई रिसर्च से पता चला है कि डॉम्पेरिडॉन से पुरुषों के स्तन भी दूध उत्पादन कर सकते हैं। हालांकि, इस दवा को लेने के बाद पुरुषों के स्तन बड़े हो जाएंगे और उन्हें ब्रा पहनने की भी जरूरत होगी।

Related Post

मुगाबे को राष्ट्रपति पद से हटाने को सड़कों पर उतरे जिम्बाब्वे के लोग

Posted by - November 19, 2017 0
प्रदर्शनकारियों के हाथ में थे पोस्टर, जिन पर मुगाबे के लिए लिखा था – ‘अब जिम्बाब्वे छोड़ दो’ हरारे। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति…

अब मनमानी नहीं कर पाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, सरकार बनाएगी जवाबदेह

Posted by - July 31, 2018 0
संसद के मॉनसून सत्र में उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक लाने की तैयारी में सरकार नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनियों के बाबत उपभोक्ताओं की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *