सुबह बिस्तर से उठने में होती है दिक्कत, तो आप हैं इस बीमारी के शिकार

80 0

लंदन। अगर हर सुबह नींद खुलने के बाद आप बिस्तर से बाहर निकलने में देरी लगाते हैं, तो आप डिसेनिया नाम की बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। इस बीमारी में बिस्तर से उठने में लोगों को दिक्कत होती है।

वैसे तो तमाम लोग नींद से उठने के बाद टहलने जाते हैं और फिर लौटकर नींद लेते हैं, लेकिन डिसेनिया के बीमारों को लगता है कि बिस्तर से जल्दी उठने का कोई मतलब नहीं है। ऐसे लोगों में डिप्रेशन, बेहोशी जैसी हालत में पहुंचने और बदन में दर्द की शिकायत भी देखी गई है।
डिसेनिया के मरीज अगर अलार्म लगाकर भी सोएं, तो अलार्म बजने का वक्त करीब आने के साथ ही वो डरने लगते हैं कि जल्दी ही उन्हें बिस्तर से उठना होगा।

डिसेनिया से बचने के लिए जल्दी सोना और हर दिन तयशुदा वक्त पर जागना जरूरी है। बेडरूम को शांत और उसका तापमान शरीर के मुताबिक कर लेने के अलावा बिना रोशनी का करना चाहिए। पालतू जानवरों को भी बिस्तर में नहीं सुलाना चाहिए। इसके अलावा आपके बिस्तर का गद्दा भी आरामदायक होने की जरूरत है।

डिसेनिया से बचने के लिए तनाव को दूर करना चाहिए। इसके लिए हर रोज व्यायाम करना, कॉफी पीने से बचना, शराब न पीना, धूम्रपान न करना भी जरूरी है। इसके अलावा योग करने, पढ़ने और थककर चूर होने के बाद सोने का अभ्यास करना भी जरूरी होता है।

Related Post

शिकागो में बोले भागवत – हजारों साल से प्रताड़ित हो रहे हिन्दू, एकजुट होना जरूरी

Posted by - September 8, 2018 0
शिकागो। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने हिन्‍दू समुदाय से एकजुट होने का आह्वान किया है। उन्होंने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *