जितनी मर्जी करे खाएं नेगेटिव कैलोरी फूड्स, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

79 0

नई दिल्‍ली। मोटापे को लेकर लोग बहुत सतर्क रहते हैं। सभी लोग चाहते हैं कि उनकी बॉडी स्लिम-ट्रिम रहे। वहीं मोटापे से परेशान लोग कुछ भी खाने से बहुत डरते हैं। ऐसे में नेगेटिव कैलोरी फूड आपकी परेशानी को काफी कम कर सकते हैं। ये ऐसे फूड हैं जो आपके रोज के खाने में आवश्‍यक रूप से होने चाहिए। इन्हें खाने के बाद आपको इस बात का पछतावा नहीं होगा कि आपने कुछ गलत खाया है।

क्‍या है ऐसे फूड का फायदा ?

डॉक्‍टरों का मानना है कि नेगेटिव कैलोरी फूड खाने से शरीर में जमा फैट तेजी से कम होने लगता है। अगर आप वेट लूज करने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपके लिए एक्सरसाइज के अलावा ये फूड भी बहुत काम आएंगे। हालांकि एक बात जरूर ध्‍यान में रखें कि केवल इन फूड के जरिए ही वेट कम नहीं हो सकता। इसके साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है और साथ में हेल्दी डाइट भी लेनी होगी। आइए जानते हैं ये नेगेटिव कैलोरी फूड्स कौन से हैं –

इन फूड्स में होती है नेगेटिव कैलोरी 

सेब : सेब में ढेर सारा फाइबर होता है लेकिन इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। हालांकि सेब को बिना छिलके के नहीं बल्कि छिलके के साथ खाना चाहिए। 100 ग्राम सेब में केवल 50 कैलोरी होती है। साथ ही इसमें पेक्टिन पाया जाता है जो बेहतर डाइजेशन के साथ ही वेट लॉस के लिए भी बहुत कारगर है।

ब्रोकली : इसमें भी सबसे ज्यादा फाइबर और सबसे कम कैलोरी होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है। वेट लॉस करने के लिए ब्रोकली को सुपरफूड माना जाता है।

तरबूज : इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। परिणामस्‍वरूप हमारा वेट कम होना शुरू हो जाता है। इसमें लाइकोपिन पाया जाता है जो दिल और ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी बेहतर होता है।

आलू : अगर आलू को भून कर या उबाल कर खाया जाए तो यह भी नेगेटिव कैलोरी फूड की लिस्ट में आता है। एक आलू में केवल 58 कैलोरी होती है। इसे खाने से पेट भी भरता है और कैलोरी भी कम मिलती है। आलू पोटेशियम, विटामिन बी-6 और विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत है जो वेट लॉस में काम आता है।

खीरा : 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 16 कैलोरी होती है। आप इसे सलाद के रूप में जितना मन करे उतना खा सकते हैं। इसमें ढेर सारे मिनरल्‍स, विटामिन्‍स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *