कैंसर से बचना है तो खाएं कीटनाशक मुक्त जैविक भोजन, रिसर्च में हुआ खुलासा

37 0

पेरिस। कीटनाशक मुक्त जैविक भोजन खाने से ब्लड कैंसर की संभावना 86 प्रतिशत तक घट जाती है। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर का रिस्क भी कम हो जाता है। यह बात NutriNet-Santé की रिसर्च में सामने आई है।

फ्रांस में 70 हजार लोगों पर सर्वे किया गया। सेंटर ऑफ रिसर्च इन एपिडेमियोलॉजी एंड स्टैटिस्टिक्स सोरबोन की डॉक्टर जूलिया बॉड्री का कहना है कि हमारे रिजल्ट में ये बात सामने आई कि जैविक फल-सब्जी खाने वाले लोग सिर्फ 25 प्रतिशत है, जिन्हें कैंसर होने की संभावना बहुत कम थी।

रिसर्च में करीब 70 हजार लोगों ने अपनी हेल्‍थ और लाइफस्टाइल के बारे में बताया। उनसे ये भी पूछा गया कि आप ऑर्गेनिक फूड कितना खाते हैं। इसके बाद रिसर्चर्स ने इन लोगों को 2009 से 2016 तक फॉलो किया और कहा कि अगर आपसे में किसी को भी कैंसर होता है तो हमें बताएं।

प्रतिभागियों में से जो लोग ऑर्गेनिक फूड कम खाते थे, उनमें से 1340 लोगों में कैंसर के केस सामने आए। 459 लोगों को स्तन कैंसर था, इसके बाद 180 प्रोस्टेट कैंसर, 135 को त्वचा कैंसर, 99 को कोलोरेक्टल कैंसर, 47 को गैर-हॉजकिन लिम्फोमा और 15 अन्य लोगों को लिम्फोमा था। डॉक्टर बॉड्री ने बताया कि पेस्टिसाइड और कैंसर का गहरा संबंध है। जब किसान अपने खेतों में पेस्टिसाइड का इस्तेमाल करते हैं जो एक तरह से वो कैंसर को ही जन्म दे रहे होते हैं।

Related Post

फिल्‍मी स्टाइल में सुरंग खोद बैंक से करोड़ों की नकदी और जेवर ले उड़े

Posted by - November 14, 2017 0
नवी मुंबई के बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा से चोरों ने 30 लॉकरों से 1 करोड़ के जेवर उड़ाए नवी मुंबई में फ़िल्मी स्टाइल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *