उठाइए बस ये कदम और आपको नहीं होगी किडनी से जुड़ी बीमारियां

24 0

नई दिल्ली। आजकल तमाम लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां होती हैं। हालत यहां तक पहुंच जाती है कि डायलिसिस तक कराना पड़ता है। इससे बचने के लिए बस कुछ कदम उठाने जरूरी हैं, ताकि आप किडनी की बीमारियों से बचे रह सकें।

डायबिटीज, मोटापा और तनाव की वजह से किडनी की बीमारियां होती हैं। रिसर्च कहती है कि तनाव, खान-पान ठीक न होना और पानी कम पीना किडनी की बीमारियों की बड़ी वजह हैं। किडनी की बीमारियों से बचने के लिए फल और सब्जियां खाएं। इसके अलावा सेब, नाशपाती, पपीता और अमरूद से भी किडनी की बीमारियां खत्म होती हैं। तनाव और डायबिटीज से किडनी खराब हो सकती है। ऐसे में रोज ब्लड प्रेशर जरूर चेक करें।

हर रोज व्यायाम करें। इससे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और मोटापा नियंत्रण में रहते हैं। साथ ही व्यायाम से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखकर भी किडनी की बीमारी से बचा जा सकता है। डायबिटिक लोगों में किडनी फेल होने की समस्या सामने आती है। जिसके लिए किडनी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस ही एक मात्र उपाय बचता है।

किडनी की बीमारियों से बचने के लिए खूब पानी, जूस, शेक और दूध पीएं। इससे यूरिन के जरिए शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। किडनी भी साफ रहती हैं और उसमें यूरिया और सोडियम जमा नहीं हो पाता। बता दें कि यूरिया और सोडियम के लगातार किडनी में जमा होने से भी किडनी फेल हो सकती है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *