ब्लड प्रेशर और तनाव से बचना है, तो दांतों को रखिए साफ और मसूड़ों को स्वस्थ

45 0

रोम। इटली की ला-एकीला यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक ब्लड प्रेशर और तनाव का दांतों की सफाई से सीधा रिश्ता है। यानी अगर आप अपने दांत साफ रखते हैं, तो दोनों बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

रिसर्च में बताया गया है कि जिन लोगों के दांत और मसूड़े अच्छे होते हैं उनमें ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। जबकि, गंदे दांत और कीड़े लगने से तनाव भी बढ़ता है और ब्लड प्रेशर भी असामान्य हो जाता है। रिसर्च करने वालों का कहना है कि जिन्हें दांतों और मसूड़ों से संबंधित बीमारी है, उन्हें अपना ब्लड प्रेशर रोजाना जांचने की जरूरत है।
ज्यादातर लोगों को पता नहीं चल पाता कि उन्हें दांतों की बीमारी के साथ ही ब्लड प्रेशर की बीमारी भी पकड़ रही है। इस वजह से खराब दांत और मसूड़े वाले लोगों में दिल की बीमारियां भी ज्यादा देखी जा रही हैं।

रिसर्च करने वालों ने 11 हजार से ज्यादा अमेरिकियों का सर्वे किया। 2009 से 2014 तक किए गए सर्वे के नतीजे बताते हैं कि इनमें से 4100 को दांतों की बीमारी के साथ ही हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर था। रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों के मसूड़ों और दांत में ज्यादा समस्या थी, उनमें सामान्य ओरल हेल्थ वालों के मुकाबले ज्यादा ब्लड प्रेशर था।पुरुषों, बुजुर्गों, स्मोकिंग करने वालों में सबसे ज्यादा दांतों और मसूड़ों की समस्याएं देखी गईं। इन्हीं में ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की बीमारी भी सबसे ज्यादा मिली।

Related Post

रांची के रंजीत ने बनाया भारत का पहला इंसानी रोबोट, जो बोलता है फर्राटेदार हिंदी

Posted by - October 6, 2018 0
हिंदी के अलावा भोजपुरी, मराठी और अंग्रेजी भी बोल सकती है इंसानी रोबोट ‘रश्मि’ रांची। तकनीक के मामले में अब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *