इस बीमारी के बच्चों के लिए खुशखबरी, कम्प्यूटर स्क्रीन पर हरे रंग के फिल्टर होगा इस बीमारी में मददगार

18 0

पेरिस । कम्प्यूटर स्क्रीन पर हरे रंग के फिल्टर लगाने से डिस्लेक्सिया पीड़ित बच्चों को तेजी से पढ़ने में मदद मिल सकती है। फ्रांस में पेरिस डाइडरॉट विश्वविद्यालय के स्टडी में पाया गया है कि इन फिल्टर्स का समान उम्र के बिना डिस्लेक्सिया वाले बच्चों पर कोई असर नहीं पड़ता।

रिसर्चर मिलेना रजुक ने कहा, ‘हमने पहली बार अत्यधिक कठोर पद्धति का इस्तेमाल किया।’पेरिस के एक अस्पताल में स्टडी के लिए डिस्लेक्सिया से पीड़ित 18 बच्चों और बगैर डिस्लेक्सिया वाले 18 बच्चों का चयन किया गया। रिसर्चर्स ने स्टडी में पीले और हरे रंग के फिल्टर का इस्तेमाल करने का फैसला किया।

ब्राजील स्थित साओ पाउलो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोस एंजेलो बरेला ने कहा, ”डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चे को वाक्यों को समझने के लिए लंबे समय तक शब्दों पर गौर करना पड़ता है। इसके परिणामस्वरूप पढ़ने की गति धीमी हो जाती है।”फिल्टर्स का बिना डिस्लेक्सिया वाले बच्चों की पढ़ने की गति पर कोई असर नहीं पड़ा लेकिन डिस्लेक्सिया वाले बच्चों पर इसका प्रभाव पड़ा। हरे रंग के फिल्टर वाले कम्प्यूटरों पर उन्होंने तेजी से शब्द पढ़े।

Related Post

एनटी रामाराव के बेटे नंदमूरी हरिकृष्णा की नालगोंडा में भीषण सड़क हादसे में मौत

Posted by - August 29, 2018 0
हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामाराव के बेटे और मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साले नंदमूरी हरिकृष्णा की एक भीषण…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *