दिल के मरीज अगर जल्दी मरने से बचना चाहते हैं तो हर 20 मिनट में वॉक जरूर करें

52 0

टेक्सास। अगर आप दिल के मरीज हैं तो आपका एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। अगर आप हर 20 मिनट में वॉक नहीं करते हैं तो आपके जल्दी मरने की आशंका ज्यादा हो जाएगी। यह बात एक स्टडी में सामने आई है।

पुरानी स्टडी से यह जाहिर हो चुका है कि लंबे समय तक बैठे रहने से जीवनकाल छोटा हो सकता है, लेकिन ब्रेक लेने से इस खतरे से मुकाबला किया जा सकता है। ऐसा करने से रोजाना करीब 770 किलो कैलोरी ऊर्जा की खपत हो सकती है।

कनाडा के एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप एक घंटे में 3 बार सिर्फ 7 मिनट के लिए भी एक्टिव होते हैं तो इससे 770 कैलोरी बर्न होती है। दिल के मरीजों के लिए कैलोरी को बर्न करना बहुत जरूरी है। अल्बर्टा विश्वविद्यालय ने दिल के 132 मरीजों पर स्टडी की। इनमें से जिनकी उम्र 63 थी, उन पर रिसर्चर्स ने 5 दिनों तक 22 घंटों तक नजर रखी।

डॉ.एलीर रामदी ने कहा कि दिल के मरीजों के लिए ज्यादा देर तक बैठना बहुता हानिकारक है। व्यायाम, हेल्दी डाइट करने से और धूम्रपान नहीं करने से दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है।

Related Post

मंदसौर रेप केस : दोनों अभियुक्तों को फांसी की सजा, कोर्ट ने 56 दिन में सुनाया फैसला

Posted by - August 21, 2018 0
मंदसौर। मंदसौर की एक विशेष अदालत ने 26 जून को 8 वर्षीय स्कूली छात्रा का अपहरण कर उसके साथ सामूहिक बलात्कार…

हिज्बुल में ‘शामिल’ एएमयू के मन्नान वानी का रूममेट भी लापता

Posted by - January 9, 2018 0
मन्‍नान के हॉस्‍टल के कमरे से किताबें, फोटोकॉपी, पेन ड्राइव समेत ‘संदिग्ध’ दस्तावेज मिले  अलीगढ़। जम्मू-कश्मीर के रहने वाले लापता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *