रोजाना फिश खाएंगे तो रिटायरमेंट की उम्र में भी रहेंगे हेल्दी, बीमार होने की संभावना हो जाती है कम

37 0

टेक्सास। अगर रोजाना फिश खाएंगे तो इसमें मौजूद सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसे तेल की वजह से आप हमेशा रिटायरमेंट की उम्र में भी हेल्दी रहेंगे। इससे डिमेंशिया और दिल की बीमारी होने की संभवाना कम हो जाती है। अमेरिका की टफट्स यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में ये बात सामने आई है।

रिसर्चर ने 2500 पेंशनर्स पर स्टडी की। इनमें ओमेगा-3 फैट का स्तर 24 प्रतिशत बढ़ा हुआ था। इसकी वजह से इनमें डिमेंशिया, हृदय रोग और कैंसर विकसित करने की संभावना ज्यादा थी। सीफूड में पाए जाने वाले आवश्यक सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा दिमाग और हार्ट भी हेल्दी रहता है।

आबादी जैसे-जैसे बढ़ रही है, वैसे-वैसे लोग बुढ़ापे में कई बीमारियों के शिकार होते चले जा रहे हैं। टफट्स यूनिवर्सिटी की डॉ हेदी लाई ने बताया कि हमें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए, ताकि आगे चलकर हम हेल्दी रहे।

मछली खाने के दूसरे फायदे

त्वचा और बालों के लिए

मछली में मिलने वाले ओमेगा-3 की वजह से इसका सेवन करने वालों की त्वचा और बाल खूबसूरत बने रहते हैं। इससे त्वचा की नमी नहीं जाने पाती है और बाल भी चमकदार बने रहते हैं।

डिप्रेशन दूर करने में

ओमेगा-3 के सेवन से अवसाद की स्थिति में भी फायदा मिलता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर अवसाद से घिर जाती हैं, ऐसे में डॉक्टर उन्हें ओमेगा-3 की कैप्सूल लेने की सलाह देते हैं लेकिन मछली का सेवन करते रहने से कैप्सूल लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

हेल्दी स्पर्म के लिए

जो पुरुष मछली के साथ अच्छा आहार जैसे फल और दूसरी हेल्दी चीजों का सेवन करते रहते हैं, उनके स्पर्म हेल्दी होते हैं और सक्रिय भी।

Related Post

प्रद्युम्न मर्डर केस : आरोपी छात्र पर बालिग की तरह चलेगा केस

Posted by - December 20, 2017 0
जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने दिया बड़ा फैसला, दोषी साबित हुआ तो मिलेगी सख्‍त सजा गुरुग्राम। गुरुग्राम के रेयान स्कूल में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *