तनाव से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इस तरह करिए अपना बचाव

29 0

नई दिल्ली। बदलती जीवनशैली की वजह से आजकल ज्यादातर लोग तनाव में रहते हैं। इससे शरीर में तमाम बीमारियां घर कर जाती हैं और कम उम्र में लोग मौत के मुंह में भी समा जाते हैं। तनाव अगर लगातार बना रहता हो, तो ये शरीर के लिए सबसे खतरनाक होता है। ऐसे में बचाव के लिए आपको कई कदम उठाने जरूरी हैं।

लंबे वक्त तक तनाव रहे, तो इससे दिल और धमनियों से जुड़ी बीमारियां पहले घर करती हैं। तनाव की वजह से मस्क्युलोस्केलेटल सिस्टम, रेस्पिरेटरी सिस्टम, ओएसोफैगस बाउल मूवमेंट, नर्वस सिस्टम और रिप्रॉडक्टिव सिस्टम भी प्रभावित होता है। तनाव बने रहने से कई हार्मोन भी लगातार बनते हैं। हालत ये होती है कि कॉर्टिकोस्टेरॉयड जैसे स्ट्रेस हॉर्मोंस ब्रेन के न्यूरॉन में रसायनों को कम कर देते हैं। इससे याददाश्त की कमजोरी जैसी स्थिति बनती है।

तनाव की वजह से बार-बार सिर दर्द, वजन घटना या बढ़ना, ठीक से नींद न आना, खाना-पीना ठीक से न होना, बार-बार बीमार पड़ना, ध्यान केंद्रित न कर पाना, मूड स्विंग होना और हाइपरएक्टिव और ओवरसेंसिटिव होने की समस्याएं सामने आती हैं। डिप्रेशन भी हो सकता है। तनाव से खुदकुशी के विचार आते हैं और किसी परिजन को नुकसान पहुंचाने के विचार भी दिमाग में घर करने लगते हैं।

तनाव को खत्म करने के लिए इसका मौजूदा कामकाज पर असर न पड़ने दें। हालात से निपटने का तरीका बदलने, ताकत पर फोकस कर निराशा या विफलता को भूलने, गैरजरूरी चीजों को न कहने, काम में प्राथमिकताएं तय करने, दोस्तों और परिवार के बीच अपनी दिक्कतें बताने, रोज योग करने और अच्छा वक्त बिताने पर ध्यान देना चाहिए।

Related Post

तबीयत बिगड़ने के बाद बिग बी का पहला पोस्ट, ‘इसी बहाने अपनों का पता चला…’

Posted by - March 14, 2018 0
नई दिल्ली। जोधपुर में शूटिंग के दौरान बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की तबीयत अचानक से बिगड़ गई थी, हालांकि…

साबरमती नदी को प्रदूषित कर रही है माइक्रोप्लास्टिक, IIT स्टूडेंट्स की स्टडी में आया सामने

Posted by - October 11, 2018 0
अहमदाबाद। साबरमती नदी में माइक्रोप्लास्टिक पाए गए हैं। ये इतने छोटे होते हैं कि आंखों से नजर नहीं आते हैं।…

रिसर्च: अभी तो केरल डूबा, आने वाले समय में बड़े इलाके में हो सकती है तबाही

Posted by - August 25, 2018 0
नई दिल्ली। विशेषज्ञों के मुताबिक केरल में भीषण बाढ़ की बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन है। उनका कहना है कि ये…

जेल में बंद कैदी ने ओडिशा के सीएम से मांगी 50 करोड़ फिरौती, हत्या की धमकी भी दी

Posted by - September 4, 2018 0
बिलासपुर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बिलासपुर सेंट्रल जेल में बंद एक सजायाफ्ता कैदी ने चिट्ठी भेजकर 50 करोड़ रुपये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *