वैज्ञानिक बोले, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से पार पाने को जन-भागीदारी जरूरी

51 0

नई दिल्‍ली। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और इससे जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए भू-जलविज्ञानियों, सरकारी एजेंसियों और स्थानीय समुदायों के बीच परस्पर समन्वय स्थापित करने और साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई है।

किसने किया अध्‍ययन ?

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), इंदौर और आईआईटी, गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने नीति-निर्माताओं, शोधकर्ताओं, सलाहकारों, स्थानीय शिक्षाविदों, विकास एजेंसियों और किसानों के साक्षात्कार के आधार पर यह निष्‍कर्ष निकाला है। शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम में किया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा मिले अनुदान से किया गया यह अध्ययन शोध पत्रिका ‘साइंस ऑफ दि टोटल एन्वायरमेंट’ में प्रकाशित किया गया है।

क्‍या कहना है शोधकर्ताओं का ?

शोधकर्ताओं का कहना है कि भू-जलविज्ञानियों, सरकारी एजेंसियों और स्थानीय समुदायों के बीच बेहतर तालमेल को बढ़ावा देने की जरूरत है। ऐसा करने से जलवायु परिवर्तन से संबंधित सूखे और बाढ़ जैसी चरम स्थितियों और जल सुरक्षा के बारे में समझ विकसित करने और उससे निपटने लिए प्रभावी रणनीति तैयार करने में मदद मिल सकती है।

क्‍यों नहीं सफल होती रणनीति ?

अध्ययन में शामिल शोधकर्ता डॉ. मनीष कुमार गोयल ने का कहना है, ‘आमतौर पर जलवायु अनुकूलन से जुड़ी रणनीतियां प्रभावी नहीं हो पातीं। इन रणनीतियों के विफल होने के लिए मुख्य रूप से तीन कारणों की पहचान इस अध्ययन में की गई है। प्रभावित समुदायों की आवश्यकताओं के बारे में पर्याप्त समझ की कमी, शोधकर्ताओं एवं नीति निर्माताओं द्वारा चिह्नित अनुकूलन रणनीतियों को समझने और उन्हें अपनाने में समुदायों की अक्षमता और धन की कमी को इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार पाया गया है।’ डॉ. गोयल के मुताबिक, ‘जलवायु परिवर्तन की चरम स्थितियों में ही नहीं, बल्कि जल सुरक्षा जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी स्थानीय समुदायों को सक्षम बनाने की जरूरत है।’ उनका कहना है कि अध्ययन के नतीजे जलवायु अनुकूलन स्थापित करने संबंधी कार्यक्रमों एवं परियोजनाओं को अधिक प्रभावी बनाने में मददगार हो सकते हैं।

Related Post

ज्यादा मुस्‍कराएंगे तो पड़ जाएंगी झुर्रिंयां, समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े

Posted by - August 31, 2018 0
नई दिल्ली। लोग सलाह देते हैं कि हमेशा खुश रहना चाहिए और मुस्‍कराते रहना चाहिए। इससे उम्र लंबी होती है।…

‘गोल्‍ड’ बनेगी सऊदी अरब में रिलीज होने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्‍म

Posted by - September 4, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म ‘गोल्ड’ को नई कामयाबी हासिल हुई है। ये बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म बनने जा रही…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *