OMG : जल्द ही मार्केट में आएगी खाने वाली कॉटन, ऐसा होगा स्वाद

114 0

टेक्सास। क्या आपने सोचा है कि कॉटन को खाया भी जा सकता है, सुनकर हैरान रह गए ना…। लेकिन यह सच है। अमेरिका के लोग जल्द ही कॉटन पहनने के साथ इन्हें खाना भी शुरू करेंगे क्योंकि कॉटन की एक खाने वाली वरायटी जल्द मार्केट में आने वाली है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर ने कॉटन प्लांट के बायोटेक वर्जन को कमर्शलाइज करने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

इस प्लांट की खासियत यह है कि इसके बीज खाए जा सकते हैं।फिलहाल अभी यूएस फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के अप्रूवल का इंतजार किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक अप्रूवल मिलने के बाद किसान खाने और पहनने दोनों के लिए कॉटन उगा सकेंगे।

टेक्सस ए ऐंड एम यूनिवर्सिटी के प्रफेसर कीर्ति राठौर ने इस प्रॉजेक्ट पर 23 साल पहले काम करना शुरू किया था और उन्हें पता चला कि प्लांट में टॉक्सिन पैदा करने वाले जीन को कैसे रोका जाए। इस जीन को गॉसिपॉल के नाम से जानते हैं। यह जीन पौधे को कीड़ों से बचाता है लेकिन इस वजह से कॉटन सीड जानवरों और इंसानों के खाने लायक नहीं रहता। राठौड़ ने बताया, ‘इसका स्वाद हमस (एक तरह की डिप या स्प्रेड) के तरह होगा और बेस्वाद नहीं लगेगा।’ कॉटन इनकॉरपोरेटेड के वाइस प्रेजिडेंट काटर ने बताया कि इसे इसे कमर्शली उगा सकें इसमें काफी वक्त लगेगा क्योंकि बीजों की सप्लाई अगले सीजन से बढ़ानी होगी। इसके लिए रिसर्च, मार्केटिंग और फंड वगैरह की जरूरत भी होगी।

Related Post

इस फिल्टर को नाक पर लगाकर वायु प्रदूषण से बच सकते हैं आप, बस ये है शर्त

Posted by - November 21, 2018 0
वॉशिंगटन। अमेरिका में इंजीनियरों ने प्रदूषण से बचाने के लिए एक ऐसा फिल्टर बनाया है, जिसे नाक में लगाया जाता…

नौतनवा में बारातियों पर अराजक तत्वों ने किया हमला, 25 लोगों पर मुकदमा

Posted by - May 7, 2018 0
बारातियों पर एक समुदाय के दर्जनों युवकों ने किया हमला, महिलाओं से छेड़छाड़, गहने छीनने का आरोप शिवरतन कुमार गुप्ता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *