शोध में खुलासा : भारत के बच्चों को मंदबुद्धि बना रहा पर्यावरण में घुल रहा सीसा

78 0

मेलबर्न। शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि भारतीय बच्चों के खून में सीसा की अत्यधिक मात्रा से उनकी बौद्धिक क्षमता बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। इससे बच्‍चों में अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ने की आशंका जताई गई है।

किसने किया अध्‍ययन ?

ऑस्ट्रेलिया में मैकक्वेरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने भारतीयों के खून में सीसा के स्तर को लेकर अब तक का पहला बड़ा विश्लेषण किया है। विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने पाया कि बीमारी का खतरा पहले के आकलन की तुलना में काफी बढ़ चुका है। इसका बच्चों में बौद्धिक क्षमता के उपायों पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसकी वजह से उनकी बौद्धिक क्षमता पर दुष्प्रभाव चिंता का विषय है।

कैसे कर रहा प्रभावित ?

मैकक्वेरी विश्वविद्यालय के ब्रेट एरिक्सन ने कहा कि भारत में रह रहे बच्चों के खून में सीसा के मिश्रण का स्तर करीब 7 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर है। शोधकर्ताओं ने बताया कि भारतीयों के रक्त में सीसा के उच्च स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए बैट्री गलन की क्रिया जिम्मेदार है। शोधकर्ताओं का कहना है कि भारत में बैट्री रिसाइकिल की प्रक्रिया की व्यवस्था ठीक नहीं है, जिसके कारण ये दुष्‍परिणाम सामने आ रहे हैं।

कौन से कारण जिम्‍मेदार ?

एरिक्सन ने कहा, ‘भारत में काफी तादाद में लोग मोटरसाइकिल या कारें चलाते हैं और उसकी बैट्री का जीवन सिर्फ दो साल होता है। उनमें इस्तेमाल की गई लेड बैट्रियों की संख्या काफी है, जिन्हें हर साल रिसाइकिल किया जाता है।’ एरिक्‍सन का कहना है कि इन बैट्रियों को प्राय: अनौपचारिक रूप से बेहद कम या नगण्य प्रदूषण नियंत्रकों के साथ रिसाइकिल किया जाता है, जो समूचे शहरी इलाकों की हवा में सीसा की मात्रा बढ़ाता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि आयुर्वेदिक औषधि, आइलाइनर, नूडल्स और मसाले सहित ऐसे अन्य पदार्थ भी हैं, जो बच्चों के खून में सीसा का स्तर बढ़ाते हैं।

49 लाख लोग प्रभावित

शोधकर्ताओं का कहना है कि वर्ष 2010 से 2018 के बीच खून में सीसा के स्तर को बताने वाले आंकड़े से बौद्धिक क्षमता में कमी और रोगों के लिए जिम्मेदार डिसेबिलिटी अडजस्टेड लाइफ इयर्स (DALY) का पता चलता है। DALY  से यह पता चलता है कि खराब स्वास्थ्य, अक्षमता और असमय मृत्यु के कारण हम कितने साल गंवा बैठे हैं। पूर्व के अध्ययनों के अनुमान के अनुसार, सीसा से प्रेरित DALY से 46 लाख लोग प्रभावित हुए और 165,000 लोगों की मौत हुई। नए अध्ययन में यह पता चला कि DALY की संख्या बढ़कर 49 लाख हो सकती है।

Related Post

सावधान ! 48 घंटे में आ सकता है सोलर स्टॉर्म, ठप हो जाएंगी संचार सेवाएं

Posted by - May 7, 2018 0
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तस्वीर जारी कर दी जानकारी, पश्चिमी देशों में दिखेगा ज्‍यादा असर धरती से गर्म किरणों…

मनमोहन बोले – संगठित लूट है नोटबंदी, जेटली का पलटवार – असली लूट तो 2G और कोलगेट

Posted by - November 7, 2017 0
जेटली बोले – नोटबंदी हर समस्या का हल नहीं, लेकिन देश के लिए कम नकदी वाली व्यवस्था जरूरी नई दिल्‍ली।…

टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना, कोहली को एयरपोर्ट छोड़ने आईं अनुष्का हुईं भावुक

Posted by - June 23, 2018 0
मुंबई। आयरलैंड और इंग्लैंड के साथ अगली सीरीज खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को इंग्‍लैंड के लिए रवाना…

मायावती की दो टूक – ‘मैं किसी की बहन-बुआ नहीं, सम्मानजनक सीटें मिलीं तभी गठबंधन’

Posted by - September 16, 2018 0
लखनऊ। बीजेपी को 2019 में सत्ता में आने से रोकने के लिए यूपी में संभावित महागठबंधन पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *