चीन में एक्सपर्ट्स ने किया दावा, परफ्यूम और हेयर जेल की वजह से बढ़ रही स्मॉग की समस्या

22 0

बीजिंग। चीन में एयर क्वालिटी इतनी खराब हो गई है कि बीजिंग के कई इलाकों में धुंध छा गई। सोमवार के सुबह शहर में वायु प्रदूषण का स्तर 213 पीपीएम (हवा में प्रदूषकों की मात्रा) दर्ज किया गया, जो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के हिसाब से खतरे के ऊपर स्तर है। नई स्टडी में दावा किया गया है कि स्मॉग की एक वजह कार्बन आधारित (ऑर्गेनिक) केमिकल्स जो कि रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले परफ्यूम, रूम फ्रेशनर और हेयर स्प्रे में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं।

रिसर्चर्स का कहना है कि कार्बन आधारित केमिकल्स में प्रदूषकों यानी 2.5 पीपीएम कणों की मात्रा करीब 12% होती है। इन्हीं 2.5 पीपीएम कणों की वजह से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। चीन की एकेडमी ऑफ साइंस के रिसर्चर वांग गेंगचेन के मुताबिक, इस तरह के अप्रत्यक्ष प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार को कुछ नीतियां बनानी पड़ेंगी। कार्बन आधारित प्रदूषकों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

चीनी सरकार ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि अधिक प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए वे मास्क और वायु शोधक (एयर प्यूरीफायर) खरीदें और उनका प्रयोग करें। बीजिंग में प्रदूषण से निपटने के लिए कई तरीके आजमाए जा चुके हैं। वहां वॉटर कैनन से लेकर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की नियमित चेकिंग और उन पर प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं। 2015 के बाद ज्यादातर उद्योगों को शहर से दूरदराज के इलाकों में लगाया गया है। इसके बावजूद 2.1 करोड़ की आबादी वाले शहर को प्रदूषण से निजात नहीं मिल पाई है। चीन कई साल से धुंध के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। इसके चलते कुछ चीनी इलाकों में लोगों के लाइफस्टाइल में भी गिरावट आई है।

Related Post

ताजमहल पहुंचे योगी, लगे नारे, सैलानियों संग खिंचवाई फोटो

Posted by - October 26, 2017 0
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को आगरा दौरे पर पहुंचे. CM ने वहां विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दौरा किया.…

स्टडी : जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्री घोंघे के अस्तित्व पर मंडराया खतरा

Posted by - October 17, 2018 0
लंदन। जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया भर के समंदरों का पानी तेजी से अम्‍लीय हो रहा है, जिसके कारण समुद्री…

कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर पर खारिज की कांग्रेस की अर्जी

Posted by - May 19, 2018 0
अब राज्यपाल द्वारा नियुक्त प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया के नेतृत्व में ही होगा बहुमत परीक्षण नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा में बहुमत…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *