30 मिनट की एक्सरसाइज के बराबर है 2 मिनट का ये वर्कआउट, होते हैं ये फायदे

64 0

टेक्सास।कई बार हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि रोज हम एक्सरसाइज कर पाएं। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। एक स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि कम समय में ज्यादा इंटेंसिटी के साथ की गई एक्सरसाइज घंटों जिम में पसीना बहाकर एक्सरसाइज करने से बेहतर होती है।

ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टडी के दौरान पाया कि स्टडी में शामिल लोगों को सिर्फ 2 मिनट तेज गति से साइकिल पर दौड़ लगाने से उन लोगों के मुकाबले ज्यादा फायदा हुआ, जो आराम-आराम से 30 मिनट तक साइकिल चलाते हैं।

रिसर्चर्स का मानना है कि सिर्फ 2 मिनट ज्यादा इंटेंसिटी यानी हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से एक्सरसाइज करके लंबे समय तक बॉडी को मजबूत बनाया जा सकता है। ये स्टडी अमेरिकन साइकोलॉजी सोसाइटी जर्नल में प्रकाशित की गई है।

स्टडी के दौरान रिसर्चर्स ने 8 युवाओं के वर्कआउट की जांच की। उनमें से एक ने 30 मिनट तक साइकिलिंग की, लेकिन पूरा दम लगाकर नहीं की। वहीं, कुछ ने ज्यादा इंटेंसिटी के साथ सिर्फ 4 से 5 मिनट के लिए साइकिलिंग की।इसके बाद शोधकर्ताओं ने राइडर्स में माइटोकॉन्ड्रिया की जांच की। नतीजो में सामने आया कि कम इंटेंसिटी के साथ लंबे समय तक वर्कआउट करने वालों के मुकाबले कम समय में ज्यादा इंटेंसिटी के साथ वर्कआउट करने वालों की कोशिकाएं ज्यादा दुरुस्त थीं। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस स्टडी से हमें ये जानने में मदद मिलेगी कि किस तरह एक्सरसाइज करके अपनी मेटाबॉलिक हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है।

Related Post

वैज्ञानिकों ने किया दावा, स्तन कैंसर के इलाज में मददगार है नीम

Posted by - July 5, 2018 0
हैदराबाद। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि स्‍तन कैंसर के इलाज में नीम मददगार साबित हो सकता है। हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *