30 मिनट की एक्सरसाइज के बराबर है 2 मिनट का ये वर्कआउट, होते हैं ये फायदे

32 0

टेक्सास।कई बार हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि रोज हम एक्सरसाइज कर पाएं। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। एक स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि कम समय में ज्यादा इंटेंसिटी के साथ की गई एक्सरसाइज घंटों जिम में पसीना बहाकर एक्सरसाइज करने से बेहतर होती है।

ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टडी के दौरान पाया कि स्टडी में शामिल लोगों को सिर्फ 2 मिनट तेज गति से साइकिल पर दौड़ लगाने से उन लोगों के मुकाबले ज्यादा फायदा हुआ, जो आराम-आराम से 30 मिनट तक साइकिल चलाते हैं।

रिसर्चर्स का मानना है कि सिर्फ 2 मिनट ज्यादा इंटेंसिटी यानी हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से एक्सरसाइज करके लंबे समय तक बॉडी को मजबूत बनाया जा सकता है। ये स्टडी अमेरिकन साइकोलॉजी सोसाइटी जर्नल में प्रकाशित की गई है।

स्टडी के दौरान रिसर्चर्स ने 8 युवाओं के वर्कआउट की जांच की। उनमें से एक ने 30 मिनट तक साइकिलिंग की, लेकिन पूरा दम लगाकर नहीं की। वहीं, कुछ ने ज्यादा इंटेंसिटी के साथ सिर्फ 4 से 5 मिनट के लिए साइकिलिंग की।इसके बाद शोधकर्ताओं ने राइडर्स में माइटोकॉन्ड्रिया की जांच की। नतीजो में सामने आया कि कम इंटेंसिटी के साथ लंबे समय तक वर्कआउट करने वालों के मुकाबले कम समय में ज्यादा इंटेंसिटी के साथ वर्कआउट करने वालों की कोशिकाएं ज्यादा दुरुस्त थीं। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस स्टडी से हमें ये जानने में मदद मिलेगी कि किस तरह एक्सरसाइज करके अपनी मेटाबॉलिक हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है।

Related Post

कटियार पर भड़के फारूक, कहा – ये किसी के बाप का नहीं, सबका देश

Posted by - February 8, 2018 0
नई दिल्ली। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने विनय कटियार के मुसलमानों को देश…

दक्षिण अफ्रीका के इंजीनियरिंग छात्रों का कारनामा, इंसान के पेशाब से बनाई ईंट

Posted by - October 27, 2018 0
नई दिल्‍ली। इंजीनियरिंग के कुछ छात्रों ने पर्यावरण को ध्‍यान में रखते हुए एक अनोखा प्रयोग किया है। दरअसल, इन…

बीएसएफ के ‘ऑपरेशन अर्जुन’ से पाकिस्तान तबाह, दिखाने लगा सफेद झंडा

Posted by - September 27, 2017 0
सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पिछले महीने से जानबूझकर जम्मू कश्मीर के आम नागरिकों को निशाना बना रहे पाकिस्तान की नापाक हरकतों…

CSIR के वैज्ञानिकों ने बनाया सौर ऊर्जा से चलने वाला वाटर प्यूरीफायर, लागत भी बहुत कम

Posted by - October 22, 2018 0
लखनऊ। भारतीय वैज्ञानिकों ने ‘ओनीर’ नामक एक ऐसा वाटर प्यूरीफायर विकसित किया है, जो सिर्फ दो पैसे प्रति लीटर की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *